logo-image

Weather Udpate: दक्षिण भारत में बारिश, यूपी में गर्मी का कहर; जानें कब मिलेगी राहत

उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी लगातार जारी है. राजधानी दिल्ली में भी गर्मी कहर बरपा रही है, जिसकी वजह से मार्च में लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, तमिलनाडु समेत दक्षिण भारत...

Updated on: 24 Mar 2022, 10:27 AM

highlights

  • उत्तर भारत में बढ़ रहा तापमान
  • दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में बारिश
  • दिल्ली में 19 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान

नई दिल्ली:

मौसम में बदलाव आ रहा है. होली के बाद उत्तरी भारत में गर्मी बढ़ रही है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान की बात करें तो आज ये 19 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है, जबकि दिन में पारा 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. बारत दक्षिण भारत की करें तो अधिकतर हिस्सों में बारिश की संभावनाएं जताई गई हैं. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों तेज तो बाकी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. मध्य भारत की बात करें तो भोपाल में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 39 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. चंडीगढ़ में 19 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. 

बता दें कि उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी लगातार जारी है. राजधानी दिल्ली में भी गर्मी कहर बरपा रही है, जिसकी वजह से मार्च में लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, तमिलनाडु समेत दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है.

उत्तर प्रदेश में आज का मौसम

Skymetweather के मुताबिक, यूपी में भी कुछ दिनों से तापमान तेजी से बढ़ा है. राजधानी लखनऊ में आज का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहेगा. दिन में तेज धूप खिलेगी. वहीं, कुछ ऐसा ही हाल बिहार का भी रहने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक, पटना में आज का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश के शिमला में आज का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों का हाल

वहीं, पहाड़ी राज्य उत्तराखंड की बात करें तो यहां आसमान में हल्के बादल आ सकते हैं. हालांकि बारिश नहीं होगी. तापमान भी ज्यादा नहीं गिरेगा. देहरादून में आज का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. राजस्थान की राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान आज 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. जम्मू में आज का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. इसके अलावा, लेह में अब भी ठंड बरकरार है. लेह का न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. यहां पर आज बारिश होने की संभावना है.

दक्षिण भारत में मौसम का हाल

दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश होने का अनुमान है. केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा अंडमान में भी बारिश की संभावना है. वहीं, पिछले 24 घंटे की बात करें तो कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में हल्की बरसात हुई, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.