News Nation Logo
Banner

पहाड़ों पर बर्फबारी से कांपे मैदान, अगले दो दिन इन राज्‍यों में चलेगी शीतलहर

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में फिर से भारी बर्फबारी (Snow fall) हुई. इससे मैदानी इलाकों में ठंड और बढ़ने की संभावना है.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 07 Feb 2019, 11:24:39 AM
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भारी बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भारी बर्फबारी

नई दिल्‍ली:

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में फिर से भारी बर्फबारी (Snow fall) हुई. इससे मैदानी इलाकों में ठंड और बढ़ने की संभावना है. वहीं दिल्‍ली और एनसीआर में बारिश और सर्द हवाओं से ठंड बढ़ गई है. दिल्‍ली और एनसीआर में गुरुवार की शुरुआत सुबह कोहरे से हुई. करीब 7 बजे कई स्‍थानों पर हुई बारिश से मौसम में ठंड घुल गई. गुरुवार को पहाड़ों पर बर्फबारी हुई तो मैदान कांपने लगे. रही सही कसर बारिश ने पूरी कर दी. वहीं  8 और 9 फरवरी से मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में शीतलहर चल सकती है.

ताजा बर्फबारी और भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद गुरुवार को लगातार दूसरे दिन भी बंद है.  यातायात विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "राजमार्ग के किनारे हिमस्खलन या भूस्खलन की संभावना वाले क्षेत्र में किसी वाहन को पार्क करने की अनुमति नहीं है. " 

अधिकारियों ने बुधवार को श्रीनगर से जम्मू के लिए एकतरफा यातायात की अनुमति देने का फैसला किया था लेकिन रामसू-रामबन सेक्टर में भूस्खलन और बनिहाल में बर्फबारी के कारण इस कदम को रोक दिया गया. रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राजमार्ग के बंद होने के कारण कश्मीर घाटी में सब्जी और मटन जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं.

जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी में ताजा बर्फबारी के बाद सड़कों से बर्फ की जमी मोटी चादर हटाने के लिए सफाई अभियान चल रहा है.

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार सुबह बदली छाई रही और एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. मौसम विभाग ने दिन भर और बारिश होने की भविष्यवाणी की है. हालांकि, इससे पारे पर कोई असर नहीं पड़ा है और न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आद्र्रता का स्तर सुबह 89 फीसदी रहा और शहर की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में पाई गई.

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवानुर्मान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का समग्र गुणवत्ता सूचकांक (एडीक्यूआई) 265 दर्ज किया गया.  भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "आसमान में दिनभर बदली छाई रहेगी और शाम को आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि की भी संभावना है. " कोहरे और कम दृश्यता के कारण दिल्ली आने वाली कम से कम 16 ट्रेनें 2 से छह घंटों की देरी से चल रही हैं.

पिछले 24 घंटों में, शहर में 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.  वहीं, एक दिन पहले बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 12 डिग्री सेल्सियस था.

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भारी बर्फबारी का असर पेड़-पौधों पर भी दिख रहा है.

यह तस्‍वीर भी शिमला की ही है. बाजार में बन गया बर्फ का 'चट्टान'

नई दिल्‍ली में सुबह कोहरे के कारण 16 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

उधर मध्य प्रदेश में ग्वालियर के 20, सतना के चार गांवों में ओले गिरने और गुना, भिंड और भोपाल में बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई. वहीं स्काईमेट के मुताबिक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से बाढ़ जैसी स्थिति भी बन सकती हैं. हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के तराई वाले इलाकों, हरियाणा, छत्तीसगढ़, पंजाब, और उत्तरी राजस्थान में गुरुवार और शुक्रवार को हल्की बारिश होने की संभावना है. कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं.

First Published : 07 Feb 2019, 09:07:03 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो