logo-image

दिल्ली-NCR में गिरेगा तापमान, पूरे उत्तर भारत में छाएगा कोहरा 

मौसम विभाग के अनुसार, 11 से 13 जनवरी के पासआस छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है.

Updated on: 10 Jan 2022, 08:33 AM

highlights

  • मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर और मध्य भारत के कुछ इलाकों में बारिश जारी रहेगी
  • 10 जनवरी के बाद उत्तर भारत में कोहरे के साथ ठंड भी बढ़ सकती है
  • दिल्ली में रविवार को 47.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी

नई दिल्ली:

देश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण पूरे उत्तर भारत का (North India Weather) तापमान गिर गया है. मौसम विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली में 10 जनवरी यानि आज से बारिश रुक जाएगी. मगर इसके बाद कोहरे और ठंड में बढ़ोतरी होगी. मध्य भारत में बारिश का असर दिखाई देगा. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर और मध्य भारत के कुछ इलाकों में बारिश जारी रहेगी. गौरतलब है कि रविवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बारिश हुई. मगर सोमवार और मंगलवार तक ठंड बढ़ जाएगी. मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामनी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण 7 जनवरी की रात से पूरे उत्तर भारत में बारिश हो रही है, आज से इसमें कमी आएगी. मगर घना कोहरा छाया रहेगा. सोमवार से मौसम में बदलाव होगा.

मौसम विभाग के अनुसार अभी सर्द हवाएं चल रही हैं, उससे भी थोड़ी राहत मिलेगी.  अभी भी कई राज्यों में बर्फबारी और बारिश का कहर जारी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 10 जनवरी के बाद उत्तर भारत में कोहरे के साथ ठंड भी बढ़ सकती है. बीते दो दिनों से हो रही बारिश के कारण पूरे उत्तर भारत का हाल बेहाल है. बारिश से न सिर्फ अधिकतम तापमान में गिरावट आई, बल्कि लोगों को दिन में ठंड भी महसूस हुई. 11 से 13 जनवरी के पासआस छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

22 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ा

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से पिछले कई दिनों से हो रही बारिश ने बीते  22 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिल्ली में रविवार को 47.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी. ये बीते 22 सालों में सबसे ज्यादा रही. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम रहा यानि 15 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक था यानी 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 95 से 100 फीसदी तक दर्ज किया गया.  बारिश के कारण दिनभर सर्द मौसम बना रहा. 

न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में बर्फीली हवाएं चलने की वजह से अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाएगा. वहीं, न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है.