News Nation Logo
Banner

दिल्ली-NCR में छाया घना कोहरा, पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ी

घने कोहरे की वजह से सफदरजंग में दृश्यता का स्तर 100 मीटर व पालम में 50 मीटर तक रहा. 8 फरवरी को हल्की बारिश के आसार हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 06 Feb 2022, 09:04:07 AM
fog in delhi

दिल्ली-NCR में छाया घना कोहरा (Photo Credit: file photo)

नई दिल्ली:  

पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ गई है. शनिवार को दिन का तापमान गिरने से दिल्ली के कई इलाकों में ठंड बढ़ गई. वहीं, दिल्ली-एनसीआर  में सुबह घना कोहरा देखने को मिला. सफदरजंग में दृश्यता का स्तर 100 मीटर व पालम में 50 मीटर तक रहा. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में सुबह कोहरा छाया रहेगा, मगर दिनभर मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. 8 फरवरी को हल्की बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से हिमालय पर्वत क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है. रविवार और सोमवार को कुछ जगहों पर हल्की बारिश से लेकर बर्फबारी की उम्मीद है. 8 और 9 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली  में हल्की बारिश के आसार है. इस बीच अगले दो दिनों तक कड़ाके की ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है. विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और ओडिशा में घना कोहरा छाया रहेगा. 

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोपहर बाद धूप निकलने तक अधिकतम पारा 19.5 डिग्री सेल्सियस रहा. इस कारण लोग दिन में भी ठिठुरन महसूस कर रहे हैं. शाम तक गलन वाली सर्दी का अहसास बढ़ चुका था. ठंड से बचने के लिए लोगों ने हीटर व अलाव का भी सहारा लिया है. बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 45 से 100 फीसदी तक रहा. 

अधिकतम तापमान- 21 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान - 8 डिग्री सेल्सियस
सूर्यास्त का समय: 6:04 बजे
सूर्योदय का समय: 7:06 बजे

सुबह हल्का कोहरा छाया रहा. दिन में मौसम के खुलने की संभावना बनी हुई है. हवा की रफ्तार मध्यम रहेगी. 
 
खराब श्रेणी में दिल्ली-एनसीआर की वायु 

दिल्ली-एनसीआर की हवा शनिवार को खराब स्तर पर दर्ज की गई है. एनसीआर में केवल गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) औसत स्तर पर रहा. वायु गुणवत्ता की निगरानी वाली एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिन  तक हवा की गुणवत्ता खराब बनी रहने की उम्मीद है. 8 फरवरी को बारिश के कारण  हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शनिवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 224 रहा. इसके साथ फरीदाबाद का 248, गाजियाबाद 181, ग्रेटर नोएडा 136, गुरुग्राम 213 और नोएडा का 187 रहा. वायु मानक संस्था सफर के अनुसार, अगले तीन दिनों तक वेंटिलेशन इंडेक्स में सुधार नहीं होने के कारण हवा   की गुणवत्ता खराब रहेगी.

घने कोहरे की वजह से विमान और ट्रेन सेवा प्रभावित

घने कोहरे के कारण विमान और ट्रेन सेवा प्रभावित हो सकती है. अधिकतर ट्रेनें अपने तय समय से घंटों देरी से चल रही हैं. वहीं, विमान सेवाओं पर भी अधिक असर पड़ा है. 150 से ज्यादा उड़ानें विलंब से संचालित हुई. इस दौरान यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा. शनिवार सुबह साढ़े तीन बजे से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट  के रनवे पर घना कोहरा दिखाई दिया. यहां की दृश्यता 50 मीटर से कम थी. 

इसकी वजह से विमानों का संचालन प्रभावित होने लगा. इस दौरान विशेष तकनीक से  विमानों को रनवे पर उतारा गया. इस तकनीक को लेने की वजह से विमानों की समय अवधि में देरी होने लगी. सुबह साढ़े आठ बजे तक यही स्थि​ति रही. सुरक्षित लैडिंग के लिए विमानों को हवा में ही देर तक चक्कर लगाना पड़ा.  

First Published : 06 Feb 2022, 09:04:07 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.