logo-image

मौसम विभाम की चेतावनी- यूपी समेत देश के इन इलाकों में होगी भारी बारिश

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत ( Rain in Delhi NCR )  के अधिकांश इलाकों में हुई भारी बारिश के बाद एक बार फिर उमसभरी गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है.

Updated on: 03 Aug 2022, 11:08 AM

नई दिल्ली:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत ( Rain in Delhi NCR )  के अधिकांश इलाकों में हुई भारी बारिश के बाद एक बार फिर उमसभरी गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो दिनों से चिपचिपी गर्मी पड़ रही है. हालांकि आसमान में घटा छाई हुई है और हवा भी चल रही है. वहीं  मौसम विज्ञान विभाग ने  64 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ जेपी गुप्ता ने बताया 5 अगस्त तक बारिश जारी रहेगी. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, अयोध्या व इसके आसपास के जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसके साथ ही गरज चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि गत 2 वर्षों की तुलना में इस बार कम  बारिश हुई है. हालांकि प्रदेश में 11 जिलों में सामान्य बारिश हुई है. जबकि 45 जिलों में कम तथा 19 जिलों में बहुत कम बारिश हुई है.

इसके साथ ही सूखे की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री ने सोमवार को बैठक की थी. बैठक में किसानों को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया है.  वहीं मौसम वैज्ञानिकों का दावा मानसून की समाप्ति तक उत्तर प्रदेश में सामान्य बारिश रहेगी.