News Nation Logo
Banner

भीषण गर्मी से 30 लोगों की मौत, मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया रेड अलर्ट

रेड अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले पांच दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 01 Jun 2019, 05:00:18 PM

नई दिल्ली:

मई के महीने से ही देश में गर्मी  सितम लगातार जारी है. दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में शनिवार को न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के बाद भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर भारत के हिस्सों के लिए हाई 'रेड' अलर्ट जारी किया है. दिल्ली के अलावा, ये 'रेड' अलर्ट पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए जारी किया गया है. विभाग ने कहा कि शनिवार को दिल्ली में विशेष रूप से अलग-थलग पड़े हुए इलाकों में भीषण गर्मी होगी और अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि क्षेत्र में अगले पांच दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी.

अब तक 30 लोगों की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भीषण गर्मी के कारण अब तक देश में 30 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें सबसे ज्यादा मौतें तेलंगाना में हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 23 दिनों में तेलंगाना में 17 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं आंध्र प्रदेश में तीान लोगों की जान गई है. इसके अलावा 433 लोग बीमार हो गए हैं. इन दोनों राज्यों के अलावा महाराष्ट्र में इस साल लू लगने से मरने वालों का आंकड़ा 8 तक पहुंच गया है जबकि 456 लोग बीमार पड़ गए हैं. 

कब पैदा होती है लू की स्थिति?

IMD के अनुसार, अगर अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री पहुंच जाता है तो लू चलने की स्थिति माना जाता है. वैसे लू को  लोगों की सेहत के लिए काफी खतरनाक माना जाता है. कहा जाता है इससे  शरीर में  नमक और पानी की मात्रा घट जाती है और लोगों को कई तरह की समस्या जैसे सिर में भारीपन, नाड़ी का बढ़ना, ब्लड प्रेशन का बढ़ना या घटना, हो जाती हैं.

दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गुरुवार को लू की स्थिति देखने के बाद आईएमडी ने अलर्ट जारी किया. वहीं दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा 44.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

(IANS इनपुट के साथ)

First Published : 01 Jun 2019, 05:00:18 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो