logo-image

गर्मी का कहर! अभी और झुलसेगा उत्तर भारत, इन इलाकों में टूटेंगे सारे रिकॉर्ड

Weather Report: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Heat Wave in Delhi ) और उत्तर प्रदेश समेत समूचा उत्तर भारत ( Hot Weather in North India ) इस समय झुलसा देने वाली गर्मी से तप रहा है.

Updated on: 06 Apr 2022, 07:27 PM

नई दिल्ली:

Weather Report: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Heat Wave in Delhi ) और उत्तर प्रदेश समेत समूचा उत्तर भारत ( Hot Weather in North India ) इस समय झुलसा देने वाली गर्मी से तप रहा है. आलम यह है कि अप्रैल में पड़ने वाली गर्मी लोगों को मई और जून का अहसास करा रही है. नतीजतन लोग लू ( Heat Wave ) के थपेड़े झेलने को मजबूर हैं. वहीं, मौसम विभाग ( IMD ) भी अभी गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं जता रहा है, उल्टा तापमान में बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है. ऐसे में सीजन की शुरुआती गर्मी ने ही लोगों के होश उड़ा दिए हैं. मौसम विभाग ने आज यानी बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंचने का अनुमान लगाया है. 

गर्मी से अभी किसी तरह की राहत की उम्मीद नहीं

मौसम विभाग के अनुसार गर्मी से अभी किसी तरह की राहत की उम्मीद नहीं है. आने वाले एक हफ्ते तक तापमान में वृद्धि का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने तापमान में लगातार हो रहे इजाफे की वजह लंबे समय से बारिश न होने की वजह से शुष्क मौसम को वजह बताया है. जिसकी वजह से उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी को भीषण रूप अख्तियार कर लिया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले 5 दिनों तक उत्तरपश्चिमी भारत और मध्यप्रदेश में गर्मी का कहर जारी रहेगा.

जानें कहां कितना रहा तापमान

  • राजस्थान के बाड़मेर जिला 43.5 डिग्री सेल्सियस 
  • हरियाणा के जगदीशपुर में अधिकतम तापमान 42.9 
  • बरनाला, मोहाली में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज
  • दिल्ली में बीते दिन का तापमान 38.1 डिग्री 

आपको बता दें कि तापमान बढ़ने के साथ ही मैदानी इलाकों में इस समय भयंकर गर्म हवाएं चल रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया जाता है तो लू की घोषणा कर दी जाती है. वैज्ञानिकों की मानें तो बारिश न होने के कारण पश्चिम में शुष्क गर्म हवाएं चल रही हैं, जिसमें मौसम में गर्मी बढ़ा दी है.