logo-image

दिल्ली समेत इस राज्यों में अभी और गिरेगा पारा, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Weather News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत आजकल सर्द हवाओं ( Cold Wave in Delhi-NCR ) की गिरफ्त में है. हाल ही में बढ़ी इस ठंड के पीछे पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी और मैदानी इलाकों में पड़ रहे पाले को बताया जा रहा है

Updated on: 15 Dec 2022, 07:44 AM

New Delhi:

Weather News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत आजकल सर्द हवाओं ( Cold Wave in Delhi-NCR ) की गिरफ्त में है. हाल ही में बढ़ी इस ठंड के पीछे पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी और मैदानी इलाकों में पड़ रहे पाले को बताया जा रहा है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों के भीतर तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. पश्चिम भारत में इसका असर ज्यादा देखने को मिलेगा. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर समेत पहाड़ी राज्यों में इन दिन जमकर बर्फबारी हो रही है. यही वजह है कि मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं का दौर शुरू हो गया है. हालांकि दोपहर में धूप निकलने से लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत जरूर है, लेकिन शाम होते होते सर्दी का सितम शुरू हो जाता है.

देश की राजधानी दिल्ली की अगर बात करें तो आज यानी 15 नवंबर को मिनिमम टेंपरेचर 8 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. हालांकि आसमान साफ रहेगा. दिल्लीवासियों को वायु प्रदूषण से फिलहाल थोड़ी राहत मिलती नजर आ रही है. कल शाम दिल्ली के आनंद विहार इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स 193 रिकॉर्ड किया गया. वहीं, देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में मिनिमम टेंपरेचर 10 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 26 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. मुख्य शहरों जैसे लखनऊ में कोहरा और गाजियाबाद नोएडा के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.

आपको बता दें कि उत्तर भारत में सर्दी इस बार थोड़ी लेट पड़ना शुरू हुई है. जिससे किसानों के सामने गेहूं की फसल का संकट गहरा गया है. किसानों का कहना है कि सर्दी का लेट पड़ना गेंहू की फसल के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है. क्योंकि गेंहू की फसल एक ऐसी फसल है, जो सर्दी में ही ज्यादा बढ़ोतरी करती है.