logo-image

बंगाल-ओडिशा को बड़ी राहत, चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ कमजोर पड़ा 

IMD ने रविवार तक बंगाल की मध्य और उत्तरी खाड़ी में नौवहन और मछुआरों के  लिए समुद्री स्थिति प्रतिकूल रहेगी.

Updated on: 05 Dec 2021, 09:24 AM

नई दिल्ली:

भारत में मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी कर कहा कि चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ शनिवार को कमजोर होने के साथ गहरे दबाव में बदल गया. ऐसे में रविवार को पुरी पहुंचने तक इसके और कमजोर होने की संभावना जताई जा रही है. यह आंध्र प्रदेश,ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए बड़ी राहत की खबर है. हालांकि IMD ने रविवार को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटों से लगते क्षेत्रों और उत्तरी ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा तथा रविवार और सोमवार को असम, मेघालय और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का पूर्वानुमान बताया है.  IMD ने बताया कि रविवार तक बंगाल की मध्य और उत्तरी खाड़ी में नौवहन और मछुआरों के लिए समुद्री स्थिति प्रतिकूल रहेगी.

मौसम कार्यालय ने एक बयान में कहा कि चक्रवाती तूफान कमजोर होने के बाद गहरे दबाव में बदल चुका है और यह शाम 5:30 बजे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर, विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश से लगभग 180 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में और पुरी, ओडिशा से 330 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित था. बयान में कहा ‘इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने तथा कल सुबह तक इसके और कमजोर होने के साथ दबाव में बदलने की संभावना है. इसके कल दोपहर के आसपास पुरी के निकट पहुंचने की आशंका है. इसके उत्तर-पूर्व की ओर ओडिशा के तट के पास पश्चिम बंगाल के तट की ओर बढ़ने तथा अगले 24 घंटों के दौरान इसके और कमजोर होकर दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है.’

बीते 30 नवंबर को अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना था. IMD ने कहा कि यह दो दिसंबर को एक दबाव के क्षेत्र में और शुक्रवार की सुबह गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल गया तथा शुक्रवार दोपहर यह चक्रवात की तरह हो गया.

दिल्ली में बेहद खराब श्रेणी में हवा

वहीं राजधानी में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक, 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज करा गया. भारत IMD ने सूचना दी है कि हवा में नमी का स्तर 97 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार दिनभर हल्की धुंध छाई रहेगी और  अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान व्यक्त किया है.