logo-image

Weather News: दिल्ली-यूपी समेत इस राज्यों में शीत लहर का अलर्ट, बारिश की भी चेतावनी

Weather News: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. हालांकि दिन में धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर है, लेकिन सुबह और शाम में पड़ने वाली ठंड लोगों की कंपकंपी छुड़ा रही है

Updated on: 19 Dec 2022, 08:12 AM

New Delhi:

Weather News: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. हालांकि दिन में धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर है, लेकिन सुबह और शाम में पड़ने वाली ठंड लोगों की कंपकंपी छुड़ा रही है. यही वजह है कि मोरिनंग और इवनिंग वॉक पर निकलने वाले लोगों को गर्म कपड़ों में लिपटे हुए देखा जा सकता है. वहीं, मौसम विशेषज्ञों की मानें तो पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा दी है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा व पंजाब जैसे राज्यों में शीत लहर चल रही है. इसके साथ ही मैदानी इलाकों में घने कोहने ने भी एंट्री की है, जिसके चलते दिल्ली का पॉल्यूशन लेवल गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की अगर बात करें तो बीते कल यानी रविवार को यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. भारतीय मौसम विभाग ने आज पूरे दिल्ली-एनसीआर में कोहरा छाए रहने की उम्मीद जताई है. इसके साथ यहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का संभावना है. मौसम से जुड़ी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों के भीतर बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भी हल्की या मध्यम बारिश देखी जा सकती है. जबकि राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के कुछ भागों में घना कोहरा छाया रहेगा.

वहीं दिल्लीवासियों को अभी खराब वायु प्रदूषण से निजात नहीं मिल पा रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियत्रण बोर्ड के अनुसार रविवार को दिल्ली में एक्यूआई लेवल 350 के पार रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. प्रदूषण के बढ़ते स्तर का ही असर है कि लोग खुली हवा में सांस लेने को तरस गए हैं. उसको आंखों में जलन और सीने में जकड़न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.