logo-image

मौसम ले रहा करवट, देश में कहीं गर्मी का एहसास तो कहीं होगी बर्फबारी

वहीं मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बुधवार तक हल्की बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है.

Updated on: 15 Feb 2022, 10:52 AM

highlights

  • उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में तापमान बढ़ेगा
  • न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना
  • जम्मू-कश्मीर, लद्दाख,  हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में होगी बर्फबारी

 

 

नई दिल्ली:

Weather in India : उत्तर भारत (North India) के अधिकतर राज्यों में अब धीरे-धीरे न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, पहाड़ियों और उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में भी न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : काबू में कोरोना: इन राज्यों ने पाबंदियों में दी छूट, देखें- नई गाइडलाइंस

वहीं मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बुधवार तक हल्की बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है. एक और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में गुरुवार से रविवार तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट हल्की वर्षा या हिमपात होने की संभावना है. निचले क्षोभमंडल स्तरों में तटीय तमिलनाडु पर उत्तर-पूर्वी हवाओं के प्रभाव में अगले तीन से चार दिनों के दौरान दक्षिणी तमिलनाडु, दक्षिणी केरल और लक्षद्वीप में अलग-अलग वर्षा होने की संभावना है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज और बिजली गिरने के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

ऐसा रहेगा दिल्ली का हाल

फिलहाल दिल्ली में सुबह और शाम ठंड जबकि दिन में गर्मी का एहसास देखने को मिल सकता है. वहीं दिल्ली में मंगलवार से गुरुवार तक सुबह और रात के समय कोहरा देखने को मिलेगा. वहीं, दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. जबकि, अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.