logo-image
लोकसभा चुनाव

Heat Wave Alert: देश के कई राज्यों में लू को लेकर आईएमडी ने जारी की चेतावनी, जानें कब तक रहेगा सूरज का सितम

Heat Wave Alert: आने वाले कुछ दिन तक देश के कई इलाकों में लू के थपेड़े बढ़ाएंगे मुश्किल, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम का हाल

Updated on: 21 May 2024, 09:00 AM

New Delhi:

Heat Wave Alert: जैसे-जैसे मई का महीना आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे सूरज अपने तेवर भी दिखा रहा है. देश के कई राज्यों में इन दिनों हीट वेव ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं. क्या बच्चे क्या बुजुर्ग हर कोई लू की चपेट में है. खास तौर पर उत्तर भारत में इन दिनों जबरदस्त तापमान ने हर किसी को मुश्किल में डाल दिया है. लोग घरों से बाहर निकलने में भी दो बार सोच रहे हैं. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अहम चेतावनी जारी की गई है. दरअसल आईएमडी की मानें तो अब सूरज की तपिश और बढ़ने वाली है. यानी लू के थपडे़ अभी और लोगों के लिए परेशानी बने रहेंगे. राजस्थान से हरियाणा तक और उत्त प्रदेश से पंजाब तक हर जगह तापमान हाई रहने का पूर्वानुमान है. हालांकि कुछ इलाकों में बारिश से राहत मिलने के भी आसार हैं. आइए जानतें हैं देशभर में आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल. 

दिल्ली में गर्मी का सितम
राजधानी दिल्ली में बीते दिन की बात करें तो यहां तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यानी राजधानीवासी भी फिलहाल गर्मी और लू की चपेट से जूझ रहे हैं. वहीं आईएमडी के मुताबिक फिलहाल तीन दिन और दिल्ली के लोगों को इसी तरह सूरज के सितम का सामना करना पड़ेगा. हालांकि इसके बाद भी कुछ ज्यादा राहत की उम्मीद नहीं है. 

यह भी पढ़ें - पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में भीषण गर्मी का प्रकोप, 25 से 31 मई तक सभी स्कूल रहेंगे बंद

इन राज्यों में हीट वेव अलर्ट
आईएमडी के मुताबिक, देश के उत्तरी इलाकों में अच्छी गर्मी पड़ने के आसार बने हुए हैं.  राजस्थान की बात करें तो यहां बुधवार तक पारा हाई रहने के आसार हैं. जबकि  उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक लू की चेतावनी जारी की गई है.  

वहीं पहाड़ी राज्यों में भी इन दिनों सूरज का सितम देखने को मिल रहा है. खास तौर पर हिमाचल प्रदेश के ऊना में भी लू का असर देखने को मिल रहा है. आईएमडी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में भी अगले तीन दिन मौसम का मिजाज बेहद गर्म ही रहने वाला है.  जबकि  उत्तराखंड की बात करें तो यहां पर 22 मई बुधवार तक मौसम गर्म रह सकता है हालांकि कुछ स्थानों पर हल्की से मध्य बारिश मुश्किल बढ़ा सकती है. 

गुजरात और मध्य प्रदेश में 23 मई तक हीट वेव की संभावना बनी हुई है. यानी मध्य भारत के इलाके भी फिलहाल लू की चपेट में ही रहेंगे.  बिहार में पश्चिम बंगाल में 20 मई तक और  झारखंड 21 मई तक लू चलने का पूर्वानुमान है. ओडिशा की बात करें तो यहां पर 23 मई तक लू चलने के आसार हैं. 

उत्तर भारत के ज्यादातर क्षेत्रों में लू का प्रभाव रहने की संभावना है, 24 मई तक उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलने के आसार हैं. 
 
बारिश देगी राहत
देश के कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां पर प्री मॉनसून गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. इनमें केरल में पहले से ही बारिश ने अपनी आमद दर्ज करा दी है. यहां पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. आईएमडी की मानें तो बुधवार तक तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़ और मलप्पुरम में अलग-अलग स्थानों पर बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. इसको लेकर आईएमडी की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. 

यह भी पढ़ें - गाजा में फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 35,562 हुआ

दक्षिण राज्य कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी आने वाले दो से तीन दिन बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर की मानें तो आने वाले 24 घंटों में तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा और तमिलनाडु के साथ-साथ अंडमान निकोबार के कुछ इलाकों में हल्की से मध्य बारिश की संभावना है.