Advertisment

मॉनसून ने पकड़ी तेज रफ्तार, देश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान, गर्मी से मिल सकती है राहत

देश के कई हिस्सों में आने वाले वक्त में बारिश हो सकती है. बंगाल की खाड़ी के मध्य-पूर्वी भागों में बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र जल्द ही एक निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो सकता है.

author-image
nitu pandey
New Update
heavy rain

मॉनसून ने पकड़ी तेज रफ्तार( Photo Credit : फाइल फोटो)

देश के कई हिस्सों में गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. ऐसे में सबकी नजरें आसमान पर टिकी हुई हैं कि कब बारिश उन्हें राहत देने आने वाली है. इस बीच खबर है कि देश के कई हिस्सों में आने वाले वक्त में बारिश हो सकती है. बंगाल की खाड़ी के मध्य-पूर्वी भागों में बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र जल्द ही एक निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो सकता है. जो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए अनुकूल स्थितियां है. मौसम विभाग का कहना है कि अगर यहीं स्थिति रही तो देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो सकती है.

Advertisment

मौसम विभाग की मानें तो मॉनसून (Monsoon) केरल के बाद कर्नाटक, तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों में तेजी से बढ़ रहा है. इसके साथ ही पूर्वी बंगाल और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में भी आगे बढ़ रहा है. मॉनसून की रफ्तार तेज होने से अगले तीन-चार दिन में तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और कर्नाटक में बारिश होगी. तमिलनाडु और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है. इसके अलावा महाराष्ट्र, और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है.

इसे भी पढे़ं:नेपाल के नए नक्शे को लेकर पेश संविधान संशोधन पर बुधवार से संसद में होगी चर्चा

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम तथा पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों में मॉनसून 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है.

Advertisment

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों के दौरान पश्चिमोत्तर एवं मध्य भारत में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है. उसने कहा कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में तापमान में अधिक बढ़ोतरी होने की संभावना नहीं है.

Advertisment

और पढ़ें: पाकिस्तान ने फिर दोहराई नापाक हरकत, पुंछ में तोड़ा सीजफायर; सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

मौसम कार्यालय ने कहा कि दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश तट से लगे क्षेत्रों और उसके पास के क्षेत्रों में मंगलवार को तेज हवाएं चलने की संभावना है.

Source : News Nation Bureau

imd monsoon heavy rain
Advertisment
Advertisment