logo-image

Weather Update: कई राज्यों में आज फिर भारी बारिश की संभावना, पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी ठंड

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से हालात बेहद खराब है तो वहीं दक्षिण भारत के कई राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

Updated on: 04 Nov 2023, 09:33 AM

highlights

  • तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश का अलर्ट
  • पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी की संभावना
  • बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड

New Delhi:

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर ने जहां धुंध की चादर ओढ़ रखी है वहीं दूसरी ओर दक्षिण के राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम तेज बारिश होने की संभावना है. जबकि पुडुचेरी, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी आज (शनिवार) हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर अगले एक हफ्ते तक तो हीं कराईकल और लक्षद्वीप में अगले दिनों तक बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: Mai Atal Hun: फिल्म के शूट के दौरान सिर्फ खिचड़ी खाते थे पंकज त्रिपाठी, खुद किया खुलासा

जम्मू-कश्मीर में भी बारिश का अलर्ट

इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में भी गरज के साथ छिटपुट से लेकर हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग का कहा है कि कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते केंद्र शासित प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश या फिर बर्फबारी होने की संभावना बनी हुई है.

हिमाचल, उत्तराखंड में बर्फबारी, मैदानों पर बढ़ेगी ठंड

इसके साथ ही पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी होने की संभावना है. जबकि पश्चिम बंगाल के तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो जम्मू कश्मीर के गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में बर्फबारी होने की आशंका है. इस बर्फबारी के चलते उत्तर भारत में ठंड बढ़ सकती है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. इसके प्रभाव से पूरे पूर्वी और उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है. जिसका असर यूपी, बिहार से लेकर झारखंड तक देखने को मिल सकता है. जिससे यहां ठंड में इजाफा होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Nepal Earthquake: नेपाल भूकंप में मरने वालों की संख्या 128 हुई, अभी और बढ़ सकता है मौतों का आंकड़ा

ऐसा रहेगा उत्तराखंड में मौसम

क्षेत्रीय मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के मुताबिक, पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. इस दौरान आसमान साफ रहेगा. यहां अधिकतम तापमान 29 तो न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.  शुक्रवार को राज्य में अधिकतम तापमान पंतनगर में 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि मुक्तेश्वर में न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस मापा गया.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR को अगले तीन दिनों तक नहीं मिलेगी प्रदूषण से राहत, AQI 500 के पार

पूर्वोत्तर के राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेगा, इस दौरान एक या दो स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने की संभावना है. यहा कै अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वहीं सिक्किम और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग, कलिम्पोंग में भी एक या दो स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. जबकि उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा.