logo-image

Weather Updates: देश के कई हिस्सों में बारिश, जानें-मौसम का पूर्वानुमान

देश में मौसम बदल रहा है. पूर्वी भारत के राज्यों में असानी की वजह से भारी बारिश हो रही है, तो देश के मध्य हिस्सों में लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है. भारतीय मौमस विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अगले 5 दिनों तक भयंकर गर्मी पड़ेगी

Updated on: 13 May 2022, 06:55 AM

highlights

  • चक्रवात असानी पड़ा कमजोर
  • देश के कई राज्यों में हल्की से भारी बारिश
  • मध्य भारत में लू के थपेड़ों से नहीं मिलेगी राहत

नई दिल्ली:

देश में मौसम बदल रहा है. पूर्वी भारत के राज्यों में असानी की वजह से भारी बारिश हो रही है, तो देश के मध्य हिस्सों में लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है. भारतीय मौमस विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अगले 5 दिनों तक भयंकर गर्मी पड़ेगी. औसत अधिकतम तापमान के 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. वहीं, पूर्वी यूपी के कई जिलों में बारिश होने की संभावनाएं हैं, तो मध्य प्रदेश के भी कई जिलों में भी बारिश होने की संभावना है.

चक्रवात असानी पड़ा कमजोर

उत्तर प्रदेश के आस-पास मध्यम पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा जा रहा है. मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 14 और 15 मई को छोड़ कर 17 मई तक गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है. ओडिशा-आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान असानी का असर दिखाई दे रहा है और बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं. स्काईमेट वेदर के मुताबिक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में शुक्रवार को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत, केरल के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: आप MLA अमानतुल्लाह अतिक्रमण हटाने में बाधा पहुंचाने के आरोप में गिरफ्तार, न्यायिक हिरासत में भेजे गए

कई राज्यों के तापमान में गिरावट

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, यूपी, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश आदि कई राज्य हैं, जहां पर चक्रवाती तूफान असानी की वजह से तेज बारिश होगी. उत्तर प्रदेश में बूंदाबांदी से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. राज्य के पूर्वी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई ​​है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में आया असानी चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है. बिहार, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि 18 मई तक मध्य प्रदेश का मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा. इसके बाद मौसम का मिजाज बदलता नजर आएगा और प्री मानसून बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के मुताबिक 16 मई तक झारखंड के विभिन्न इलाकों में बारिश की संभावना बनी हुई है.