logo-image

Weather Alert: दिल्ली समेत उत्तर भारत में बारिश से मौसम हुआ सुहाना

Weather Alert, Rains in North India including Delhi-NCR : दिल्ली-एनसीआर में बीती रात रुक-रुक का बारिश होती रही. बारिश के चलते मौसम सुहाना हो चला है. उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में यही हाल है. पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार में भी बारिश दर्ज की गई है. ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते है.

Updated on: 21 Apr 2023, 09:05 AM

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में राहत की बारिश
  • उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय
  • कुछ दिनों मौसम रहेगा सुहाना

नई दिल्ली:

Weather Alert, Rains in North India including Delhi-NCR : दिल्ली-एनसीआर में बीती रात रुक-रुक का बारिश होती रही. बारिश के चलते मौसम सुहाना हो चला है. उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में यही हाल है. पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार में भी बारिश दर्ज की गई है. ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते है. मौसम का यही हाल अगले कुछ दिन और रह सकता है. इसका मतलब है कि कुछ दिन लोग चैन की सांस और ले सकते हैं, क्योंकि उसके बाद फिर से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

पूर्वी यूपी-बिहार-बंगाल में लू का खतरा

इस बीच, मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, बंगाल के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है. लू का ये प्रकोप अगले दो दिनों तक बना रह सकता है. हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के चलते कुछ हिस्सों में तेजी से मौसम बदलेगा, जिसकी वजह से गजब के साथ छींटें भी पड़ सकती हैं. पूर्वी यूपी में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर जा सकता है. वहीं, शाम के समय मौसम में कुछ ठंडक रह सकती है. मौसम का ये मिला जुला रूप लोगों में मौसमी बीमारियों की बाढ़ भी ला सकती है.

ये भी पढ़ें : Russia Ukraine War: रूस ने अपने ही शहर बेलगॉरॉड पर दाग दिया गोला-बारूद

दिल्ली-एनसीआर में गिरा पारा

मौसम विभाग के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के एनसीआर के इलाकों के साथ ही उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में गर्मी से राहत मिलती दिख रही है. वहीं, राजधानी दिल्ली -एनसीआर ( Weather Report for Delhi/NCR ) में न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. हालांकि अधिकतम तापमान किसी भी हाल में 38 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं जाएगा. पूरे वीकेंड यही हाल रहने वाला है.