logo-image

Weather Alert: अगले 5 दिन तक इन 9 राज्यों में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट  

Weather Forecast Today: आईएमडी ने कहा है कि अगले 48 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मानसून की पूरी तरह से वापसी के साथ दक्षिण-पूर्वी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में पूर्वोत्तर मानसून की बारिश शुरू होने की उम्मीद है.

Updated on: 25 Oct 2021, 07:49 AM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदला है. रविवार को दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कुछ हिस्‍सों में तेज आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश (Heavy Rain) हुई है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 26 अक्‍टूबर तक पूरे देश से मानसून (Monsoon) वापस लौट सकता है. हालांकि 9 राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों में अगले 5 दिन तक जमकर बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. पहाड़ी इलाकों में पहले से ही भारी बारिश और बर्फबारी का माहौल है. हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और जम्‍मू कश्‍मीर के अधिकांश हिस्‍सों में इन दिनों तेज बारिश हो रही है.  

आईएमडी ने कहा है कि केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण कर्नाटक में 29 अक्टूबर तक हल्की से मध्यम, भारी बारिश के साथ गरज और बिजली गिरने की संभावना है. तटीय कर्नाटक के लिए इसी तरह का मौसम अलर्ट 4 दिन के लिए और तटीय आंध्र प्रदेश के लिए 24 घंटे का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने 25 से 26 अक्टूबर के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी में और 26 अक्टूबर को केरल और पुडुचेरी के माहे में बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तरी हरियाणा में अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि की संभावना है. आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, अगले 24 घंटों में जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी आज जाएंगे वाराणसी, 30 से अधिक योजनाओं की देंगे सौगात

पहाड़ों पर भारी बारिश की वजह से बदला मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के पहाड़ों पर पिछले कुछ दिन से लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से मौसम बदला है. वहीं तापमान में गिरावट की वजह से दिवाली से पहले दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी में ठंड की एंट्री हो गई है. वहीं राजधानी लखनऊ में मौसम सामान्य रहने की उम्मीद जताई जा रही है. लखनऊ में अधिकतम तापमान 31 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रहने की उम्मीद जताई जा रही है. गौरतलब है कि यूपी में पिछले एक हफ्ते में मौसम की मिजाज में अचानक परिवर्तन आया है.

उमस से मिली राहत
‌इससे पहले चले बारिश के दौर ने पूरी दिल्ली और एनसीआर में उमस बढ़ा दी थी. हालांकि तापमान में ज्यादा बढ़त दर्ज नहीं की गई थी लेकिन उमस से लोग परेशान थे. आज हो रही बारिश के कारण मौसम में ठंडक बढ़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों तक मौसम के ऐसा ही बने रहने का अनुमान है. कुछ इलाकों में मध्यम से तेज बारिश दर्ज की जा सकती है. वहीं तेज हवाएं भी चलेंगी. तापमान में भी कुछ गिरावट दर्ज की जा सकती है.

हरियाणा के कुछ इलाकों में भी बारिश
वहीं हरियाणा के कुछ इलाकों में भी बारिश दर्ज की गई है और आने वाले समय में गुरुग्राम, फरीदाबाद, रोहतक में भी मध्यम से तेज बारिश हो सकती है. वहीं दो आने वाले दो से तीन दिन तक इन क्षेत्रों में भी बादल छाए रहेंगे और तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसके साथ ही सर्दी के मौसम के दस्तक देने की भी उम्मीद जताई जा रही है.