logo-image

Weather Alert: फिर बदला मौसम का मिजाज, अगले 2 घंटों में इन इलाकों में आंधी-तूफान और तेज बारिश

शनिवार रात को दिल्ली एनसीआर में हुई भारी बारिश से के कुछ इलाकों में पानी भी भर गया है. इसी के साछ अगले दो घंटो में फिर से भारी बारिश का अनुमान है

Updated on: 31 May 2020, 08:16 AM

नई दिल्ली:

पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिलती नजर आ रही है. दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में हुई झमाझम बारिश ने गर्मी का प्रकोप कुछ कम कर दिया है और मौसम सुहाना हो गया है. शनिवार को दिन में कुछ देर बारिश होने के बाद रात को भी तेज बारिश शुरू हो गई. मौसम के बदले मिजाज से तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है.

शनिवार रात को दिल्ली एनसीआर में हुई भारी बारिश से कुछ इलाकों में पानी भी भर गया है. इसी के साथ अगले दो घंटो में फिर से भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर, पूर्व, दक्षिण पूर्व दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में अगले 2 घंटों में आंधी तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक 30 मई से 2 जून के दौरान देश के कई हिस्सों में गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. वहीं मॉनसून के 1 जून से केरल में दस्तक देने की संभावना है. राजस्थान में भी आंधी तूफान के साथ बारिश होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: चीन से तनातनी के बीच अमेरिका ने स्पेस वॉर में रचा इतिहास, अंतरिक्ष में Space X मिशन लांच

बता दें, इससे पहले बताया जा रहा था कि देश में मॉनसून की पहली बारिश आगामी एक जून के आसपास समुद्र के दक्षिणी तट के माध्यम से प्रवेश करने की संभावना है. गुरुवार को मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि चार महीने पड़ने वाली बारिश भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस साल कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से पहले ही देश की अर्थव्यवस्था रसातल में चली गई है. चूंकि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है अतः इसकी अर्थव्यवस्था भी कृषि पर निर्भर है.

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ कोई भी कदम उठाया तो चुकानी पड़ेगी कीमत, कैप्टन अमरिंदर सिंह की चीन को चेतावनी

भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने एक बयान में कहा, 'मानसून की शुरुआत के लिए मौसम की स्थिति एक जून, 2020 से अनुकूल होने की संभावना है. केरल में पहली बारिश केरल में अगले महीने की पहली तारीख यानि कि एक जून को हो सकती है.' हालांकि मौसम विभाग (IMD) ने पहले इस बात की उम्मीद जताई थी कि मानसून अगले महीने की 6 तारीख यानि कि 6 जून को पहुंचेगा, लेकिन अम्फान साइक्लोन के बाद से कुछ जगहों पर दबाव कम होने की वजह से यह जल्दी ही देश के दक्षिणी भाग से टकराएगा.