logo-image

तालिबान से बात करनी होगी: यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख

तालिबान से बात करनी होगी: यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख

Updated on: 18 Aug 2021, 11:35 AM

ब्रसेल्स:

यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश मामलों के प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा है कि अफगानिस्तान और तालिबान के युद्ध अधिग्रहण से कई सबक सीखे जा सकते हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार दोपहर यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों के एक आपातकालीन वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद बोरेल ने कहा, तालिबान ने युद्ध जीत लिया है, इसलिए हमें उनसे बात करनी होगी।

बोरेल ने कहा, मैंने अभी कहा था कि हमें उनके साथ हर चीज के बारे में बात करनी है, यहां तक कि महिलाओं और लड़कियों की रक्षा करने की भी कोशिश करनी है। इसके लिए भी आपको उनसे संपर्क करना होगा।

बोरेल ने कहा, हमें काबुल में अधिकारियों के संपर्क में रहना होगा, चाहे वे कुछ भी हों। एक मानवीय और संभावित प्रवासी आपदा को रोकने के लिए, जितनी जल्दी हो सके बातचीत में शामिल होना होगा।

बोरेल ने कहा कि अफगानिस्तान की नई सरकार के साथ यूरोपीय संघ द्वारा कोई भी सहयोग एक शांतिपूर्ण और समावेशी समझौता और महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यकों से संबंधित व्यक्तियों सहित सभी अफगानों के मौलिक अधिकारों के लिए सम्मान पर आधारित होगा। अन्य प्रतिबद्धताएं जैसे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई और आतंकवादियों द्वारा अफगान क्षेत्र के उपयोग को रोकना।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में नई वास्तविकता अक्टूबर 2001 में नाटो के समर्थन से संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा शुरू किए गए सैन्य अभियान की शुरूआत के 20 साल बाद आई है। मूल सैन्य और राजनीतिक प्रतिबद्धता, जो अल-कायदा आतंकवादी समूह को नष्ट करने के लिए है और अफगानिस्तान में एक आधुनिक राज्य के राष्ट्र निर्माण के लिए स्थानांतरित हो गई।

उन्होंने कहा, मिशन का पहला भाग सफल हुआ और दूसरा नहीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.