News Nation Logo

हमारे पास पूरे हवाई अंतरिक्ष में निगरानी करने की क्षमता : वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया

बंगलूरू में एशिया का सबसे बड़ाएयरो इंडिया 2021 की शुरुआत बुधवार को हुई. ये कार्यक्रम पांच फरवरी तक चलेगा जिसमे भारत की ताकत का प्रदर्शन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत सेना के तीनों प्रमुख शामिल हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 03 Feb 2021, 05:39:33 PM
rks

वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (Photo Credit: ANI)

बंगलूरू :

बंगलूरू में एशिया का सबसे बड़ा एयरो इंडिया 2021 की शुरुआत बुधवार को हुई. ये कार्यक्रम पांच फरवरी तक चलेगा जिसमे भारत की ताकत का प्रदर्शन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत सेना के तीनों प्रमुख शामिल हैं. 

इस मौके पर वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि आज हमारे पास पूरे हवाई अंतरिक्ष में निर्बाध रूप से निगरानी करने की क्षमता है. इस तरह की क्षमता वायु सेना को सिर्फ स्वदेशी विकसित उपकरण और उद्योग के साथ अर्जित हुआ है. उन्होंने कहा कि भारत और भारतीय वायु सेना दोनों प्राकृतिक आपदाओं और घटना को लेकर अपने दोस्तों और भागीदारों के प्रति जिम्मेदारी को ले कर सचेत है. 

वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने बताया कि स्वदेशी क्षमता के विकास के लिए सरकार ने कई सुधार और नीतिगत बदलाव किये हैं जिससे हमारे भागीदारों को मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत अगली पीढ़ी की तकनीकों और उपकरण बनाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा.

एयरो इंडिया शो में भारतीय नौसेना के सुर्य किरण एयरोबैटिक और सारंग हेलिकॉप्टर ने एक टीम ने एयरोबैटिक प्रदर्शन किया. इसके अलावा अमेरिकी बी-1बी लांसर एयरक्राफ्ट ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस विमान संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण डकोटा के किसी एयरबेस से उड़ान भरकर बंगलूरू तक आने में 26 घंटे का समय लगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Feb 2021, 05:39:33 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो