logo-image

इराकी विदेश मंत्री ने कहा- मोसुल में लापता 39 भारतीयों के जीवित होने की संभावना, सरकार पता लगाने की कोशिश में

भारत दौरे पर आए इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी ने कहा है कि नई जानकारियों के अनुसार वो ये मानकर चल रहे हैं कि लापता हुए 39 भारतीय अभी जिंदा हैं।

Updated on: 25 Jul 2017, 12:22 AM

नई दिल्ली:

भारत दौरे पर आए इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी ने कहा है कि नई जानकारियों के अनुसार वो ये मानकर चल रहे हैं कि लापता हुए 39 भारतीय अभी जिंदा हैं।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दिया गया बयान उनके पहले के बयान से बिलकुल उलट है। पहले उन्होंने कहा था कि उनके पास ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है कि वो पक्के तौर पर कह सकें कि लापता हुए 39 भारतीय जिंदा हैं या नहीं।

ईराक के विदेश मंत्री ने कहा कि वह इस बारे में कुछ नहीं कह सकते। अल जाफरी ने कहा कि उनका देश 39 अगवा भारतीयों का पता लगाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेगा।

अल ज़ाफरी ने कहा, 'इन भारतीयों का पता लगाने के लिये इराक सरकार लोगों को आर्थिक मदद भी दे रही है।'

हालांकि उनके बयान से तीन साल मोसुल में अगवा किये गए इन लापता भारतीयों के परिवार वालों में निराशा है। उन्हें उम्मीद थी कि ईराक के विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान लापता लोगों की ठोस जानकारी मिल सकेगी।

और पढ़ें: राष्ट्रपति ने कहा- भारत की आत्मा सहिष्णुता में बसती है, 10 खास बातें

उन्होंने कहा, 'लापता भारतीयों के परिवार वालों के लिये मेरी संवेदनाएं हैं। उन्हें (जो लापता हुए हैं) मैं अपने बच्चों की तरह मानता हूं। आईएस ने बहुत सारे लोगों को मार दिया है। इन्हें खत्म करने में समय लगेगा।'

उन्होंने कहा कि लापता 39 भारतीयों की खोज करने में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की कोशिशों का सम्मान करते हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने विदेश राज्यमंत्री जनरल (रिटायर्ड) वी के सिंह को गलत जानकारी नहीं दी थी।

और पढ़ें: सीमा पर तनाव के बीच भारत-चीन के NSA कर सकते हैं द्विपक्षीय बातचीत