logo-image

हथियारों के लिए हम इंपोर्ट पर निर्भर नहीं रह सकते : राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने NIIO के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि इंडियन नेवी, UPEIDA, ‘रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी’ और ‘Maker village’ की यह संयुक्त पहल, रक्षा स्वदेशीकरण और innovation को एक नई दिशा, एक नया आयाम देगा.

Updated on: 14 Aug 2020, 12:39 AM

नई दिल्ली:

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने NIIO के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि इंडियन नेवी, UPEIDA, ‘रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी’ और ‘Maker village’ की यह संयुक्त पहल, रक्षा स्वदेशीकरण और innovation को एक नई दिशा, एक नया आयाम देगा. रक्षामंत्री ने कहा कि भारत लंबे समय से डिफेंस इंपोर्ट पर निर्भर रहा है. इससे हथियारों के स्वेदेशी निर्माण में बाधा उत्पन्न हुई है. लेकिन आत्मनिर्भर भारत के तहत स्वदेशी हथियारों के विकास को बढ़ावा दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- PAK कोर्ट ने सिख लड़की को अपने मुस्लिम शौहर के साथ जाने को लेकर दिया ये आदेश

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को आत्मनिर्भर सप्ताह के तहत DPSU और OFB के नए प्रोडक्ट को लॉन्च किया. इस दौरान रक्षामंत्री ने कहा कि किसी भी राष्ट्र के विकास के लिए सुरक्षा उसकी पहली प्राथमिकता है. यह हम सभी जानते हैं कि जो राष्ट्र अपनी रक्षा करने में सक्षम हैं, वे विश्व भर में अपनी मजबूत छवि बनाने में सक्षम हैं.

उन्होंने कहा कि हमारी रक्षा जरूरतें ज्यादा हैं, इसको पूरा करने के लिए हम विदेशी सरकारों, विदेशी आपूर्तिकर्ताओं और विदेश रक्षा उत्पादों पर निर्भर नहीं हो सकते. यह मजबूत और आत्मनिर्भर भारत के उद्देश्यों को पूरा करने में बाधा होगा.

यह भी पढ़ें- सुशांत की एक्स गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे ने शेयर किया Video, एक्टर के लिए मांगा न्याय

रक्षा मंत्री ने कहा कि हमें न केवल अपने राष्ट्रीय हितों की पूर्ति सुनिश्चित करने में सक्षम होना चाहिए, बल्कि जरूरत के समय अन्य लोगों की मदद करने में भी सक्षम होना चाहिए. रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में कहीं अधिक महत्वपुर्ण है. अगर DPSU और OFB को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करनी है तो पुरानी प्रथाओं को बदलना होगा. हमें स्टेट डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स को भारत की सेवा में मदद करने के लिए मॉडर्न मैनेजमेंट टेकनिक की आवश्यक्ता है.