logo-image

पश्चिम बंगाल बोर्ड ने कक्षा 12 के परिणामों की समीक्षा में सभी छात्रों को किया पास

पश्चिम बंगाल बोर्ड ने कक्षा 12 के परिणामों की समीक्षा में सभी छात्रों को किया पास

Updated on: 02 Aug 2021, 11:15 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल काउंसिल फॉर हायर सेकेंडरी एजुकेशन (डब्ल्यूबीसीएचएसई) ने उन सभी छात्रों को पास कर दिया है, जो हायर सेकेंडरी (कक्षा 12) की परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाए थे।

चूंकि इस साल कोविड की स्थिति के कारण कोई परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी, परिषद ने एक मूल्यांकन प्रणाली के आधार पर परिणामों की घोषणा की थी, जिसमें 18,000 छात्र अनुत्तीर्ण हुए थे।

डब्ल्यूबीसीएचएसई के अध्यक्ष महुआ दास ने कहा, हमारी सरकार मानवीय है। इसलिए उच्च माध्यमिक परीक्षा में दाखिला लेने वाले सभी उम्मीदवारों को कोविड की स्थिति को देखते हुए पास अंक दिए गए हैं।

22 जुलाई को परिणाम घोषित होने के बाद, जिसमें लगभग 18,000 छात्र अनुत्तीर्ण हो गए थे, राज्य के विभिन्न हिस्सों में असफल उम्मीदवारों द्वारा भारी आंदोलन किया गया था, जिन्होंने दावा किया था कि वे उत्तीर्ण होने के योग्य हैं।

स्थिति ऐसी थी कि राज्य के मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी को दास को फोन करना पड़ा और सभी छात्रों के साथ सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार करने के लिए कहा, जिसके बाद परिषद ने छात्रों के सभी अंकों की समीक्षा करने का फैसला किया और उन्हें लगभग 100 प्रतिशत उत्तीर्ण दर दर्ज करते हुए स्नातक की अनुमति दी।

हाल ही में, राज्य ने माध्यमिक (कक्षा 10) परीक्षा में एक प्रतिशत उत्तीर्ण दर दर्ज की थी।

परिषद के एक अधिकारी ने कहा कि परीक्षार्थियों के 11वीं कक्षा के परिणामों का सर्वेक्षण करते समय, जो कक्षा 12 के परिणामों के मूल्यांकन के लिए एक मानदंड था, यह पाया गया कि कुछ उम्मीदवार कक्षा 11 की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए, कुछ केवल एक विषय में उपस्थित हुए, कुछ स्कूल कोविड की स्थिति के कारण व्यावहारिक या परियोजना कार्य नहीं कर पाए थे, जबकि कुछ अन्य ने कक्षा 11 के अंक किसी अन्य प्रारूप में परिषद को भेजे थे जो कि प्रारूप के पालन में नहीं है।

अधिकारी ने आगे बताया कि कुछ स्कूलों ने 11वीं कक्षा के लिए अपने अंक जमा किए थे, जिसमें यह पाया गया कि कुछ छात्रों ने एकल अंकों के अंक प्राप्त किए थे, जबकि कुछ प्रोजेक्ट या प्रैक्टिकल में अनुपस्थित थे, इसलिए उन्हें शून्य मिला। इसलिए, परिणाम तैयार करते समय, इन उम्मीदवारों को उत्तीर्ण अंक नहीं दिए जा सके।

अधिकारी ने कहा, जो कुछ भी हुआ वह कोविड की स्थिति से जुड़े कठिन समय के कारण शुरू हुआ। इसलिए, इस साल की एचएस परीक्षा के लिए नामांकन करने वाले सभी उम्मीदवारों को पास घोषित किया गया है।

दास ने दावा किया कि समीक्षा के लिए 14,200 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिन पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्रों को स्नातक स्तर पर प्रवेश में कोई कठिनाई न हो।

कोविड की मौजूदा स्थिति के कारण इस साल हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं। परिषद ने माध्यमिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को 40 प्रतिशत वेटेज देकर और कक्षा 11 में विषय के अंकों को 60 प्रतिशत वेटेज देकर सैद्धांतिक अंकों को दो भागों में विभाजित किया था। इसके अलावा, छात्रों को बारहवीं कक्षा में व्यावहारिक परीक्षाओं और परियोजना कार्यों में उनके अंकों के आधार पर आंका गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.