News Nation Logo

जल जीवन मिशन के तहत दिये गए 5 करोड़ नल कनेक्शन: सरकार

जल जीवन मिशन के तहत दिये गए 5 करोड़ नल कनेक्शन: सरकार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 02 Oct 2021, 12:20:02 AM
Water tap

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: जल जीवन मिशन की घोषणा के बाद से लगभग 25 महीनों में, पांच करोड़ से अधिक परिवारों को उनके घरों में नल के पानी के कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। जल शक्ति मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

जल शक्ति मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कोविड -19 महामारी, उसके बाद लॉकडाउन और चुनौतियों के बावजूद, राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों ने ग्रामीण घरों में नल के पानी की सुनिश्चित आपूर्ति के लिए अथक प्रयास किया है। घरों में सुनिश्चित नल के पानी की आपूर्ति लोगों, विशेष रूप से महिलाओं और युवा लड़कियों को पानी लाने, ले जाने से राहत देगी।

नए समय का उपयोग आय सृजन गतिविधियों, नए कौशल सीखने, बच्चों की शिक्षा का समर्थन करने आदि के लिए किया जा रहा है।

जल जीवन मिशन की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2019 को 2024 तक हर घर में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के उद्देश्य से की थी।

2019 में, ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 18.93 करोड़ घरों में से केवल 3.23 करोड़ (17 प्रतिशत) के पास नल के पानी का कनेक्शन था। इस प्रकार, 2024 तक 15.70 करोड़ घरों में नल का पानी उपलब्ध कराया जाना है। इसके अलावा, सभी मौजूदा जल आपूर्ति प्रणालियों और नल कनेक्शनों की कार्यक्षमता भी सुनिश्चित की जानी है।

यह कार्यक्रम सीधे तौर पर 19 करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को लाभान्वित करता है। ग्रामीण-शहरी विभाजन को पाटता है और सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करता है। 30 सितंबर तक, लगभग 8.26 करोड़ (43 प्रतिशत) ग्रामीण परिवारों के घरों में नल के पानी की आपूर्ति थी।

बच्चों के स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान देने के साथ, पिछले साल गांधी जयंती पर, सभी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों और आश्रमशालाओं (आदिवासी आवासीय विद्यालयों) को पीने, मध्याह्न् भोजन पकाने, हाथ धोने के लिए नल के पानी के कनेक्शन प्रदान करने और शौचालय में उपयोग के लिए एक अभियान शुरू किया गया था।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि अब तक 7.72 लाख (76 फीसदी) स्कूलों और 7.48 लाख (67.5 फीसदी) आंगनवाड़ी केंद्रों को नल का पानी मुहैया कराया जा चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 02 Oct 2021, 12:20:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.