logo-image

रूस के साथ दूतावास विवाद पर सीनेटरों ने बाइडेन को लिखा खत

रूस के साथ दूतावास विवाद पर सीनेटरों ने बाइडेन को लिखा खत

Updated on: 06 Oct 2021, 12:30 PM

वाशिंगटन:

डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सीनेटरों ने राष्ट्रपति जो बाइडन को रूस के साथ दूतावास विवाद के संबंध में पत्र लिखा है, जिसमें सीनेटरों ने कहा है कि अगर मास्को, अमेरिकी राजनयिकों को और वीजा जारी नहीं करता है तो ऐसी स्थिति में रूसी राजनयिक को निष्कासित कर देना चाहिए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीनेट की खुफिया और विदेश संबंध समितियों के नेताओं सहित सत्रह सीनेटरों ने सोमवार को बाइडन को लिखे एक पत्र में कहा कि अमेरिका में 400 से ज्यादा रूसी राजनयिक हैं, लेकिन रूस में केवल लगभग 100 अमेरिकी राजनयिक मौजूद हैं।

पत्र में कहा गया है, राजनयिक प्रतिनिधित्व में यह असमानता अस्वीकार्य है।

रूस को रूस में सेवारत अमेरिकी राजनयिकों की संख्या और संयुक्त राज्य अमेरिका में सेवारत रूसी राजनयिकों की संख्या के बीच समानता तक पहुंचने के लिए पर्याप्त वीजा जारी करना चाहिए।

इसमें कहा गया कि अगर इस तरह की कार्रवाई नहीं की जाती है, तो हम आपसे रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने, अमेरिकी राजनयिक उपस्थिति को समानता में लाने के लिए शुरू करने का अनुरोध करते हैं।

पत्र के अनुसार, रूस ने मास्को में अमेरिकी दूतावास में स्थानीय कर्मचारियों को अमेरिकी राजनयिकों के रूप में गिना है और यह एक विशेषीकरण है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका के कई प्रशासनों में स्वीकार किया।

अमेरिकी विदेश विभाग ने जुलाई के अंत में कहा कि उसने मास्को के अनुरोध के अनुसार रूस में अमेरिकी राजनयिक सुविधाओं में 182 स्थानीय कर्मचारियों और दर्जनों ठेकेदारों को नौकरी से निकाल दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.