logo-image

ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी, 4 जिलों में रेड अलर्ट जारी

इससे पहले आज मौसम विभाग ने गहरे दबाव के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी की.  हालांकि, अब किसी भी चक्रवात की संभावना से इनकार किया है.

Updated on: 19 Aug 2022, 10:36 PM

दिल्ली:

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने डीप डिप्रेशन के प्रभाव में ओडिशा के कई जिलों में शुक्रवार रात को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) पहले ही इन जिलों में रेड अलर्ट जारी कर चुका है. इस बीच मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सभी को सतर्क रहने के लिए कहा है लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने कहा,  क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर और भद्रक जिलों में आज रात भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. इसलिए मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि घबराएं नहीं बल्कि प्रशासन के निर्देशों का पालन करें. 

इससे पहले आज मौसम विभाग ने गहरे दबाव के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी की.  हालांकि, अब किसी भी चक्रवात की संभावना से इनकार किया है. यूएस ज्वाइंट टाइफून वार्निंग सेंटर (JTWC) गुरुवार को बताया कि गहरे दबाव के चक्रवात में तेज होने की क्षमता है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, इस बार चक्रवात की कोई संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि यह प्रणाली 60 से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गहरे दबाव के रूप में तट के साथ आगे बढ़ेगी और इसके और तेज होने की संभावना नहीं है.

यह भी पढ़ेंः न्यूयॉर्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़ी, दो हफ्ते में यह दूसरा हमला

यह प्रणाली जो ओडिशा में बालासोर से लगभग 200 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व और पश्चिम बंगाल में सागर द्वीप से 100 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित है. सुबह 11.30 बजे पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तर ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड से होते हुए उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर एक गहरे दबाव के रूप में जाएगी. इसके प्रभाव में तटीय क्षेत्रों में 55-65 किमी प्रति घंटे और ओडिशा के आंतरिक जिलों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की उम्मीद है. महापात्र ने कहा, "उत्तरी ओडिशा में आज सबसे ज्यादा बारिश होगी जबकि पश्चिमी जिलों में कल बारिश की तीव्रता बढ़ेगी." ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पीके जेना ने संवाददाताओं से कहा कि मौसम विभाग ने चक्रवात के कोई संकेत नहीं दिए हैं.