logo-image

हम सभी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं: अफगान के कार्यवाहक पीएम

हम सभी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं: अफगान के कार्यवाहक पीएम

Updated on: 28 Nov 2021, 02:05 PM

काबुल:

अफगानिस्तान की कार्यवाहक सरकार के कार्यवाहक प्रधानमंत्री (पीएम) मुल्ला हसन अखुंद ने कहा है कि अफगानिस्तान पड़ोसियों और क्षेत्रीय देशों सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ अच्छे संबंध बनाना चाहता है।

हसन अखुंद ने राज्य में प्रसारित अपने संबोधन में कहा कि इस्लामिक अमीरात सभी देशों के साथ अच्छे संबंध, आर्थिक संबंध और सह-अस्तित्व चाहता है। अफगानिस्तान किसी भी देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेगा, यह हमारी नीति नहीं है। यह संबोधन शनिवार रात को रेडियो टेलीविजन ऑफ अफगानिस्तान (आरटीए)पर चलाया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार 15 अगस्त को तालिबान के अधिग्रहण और 7 सितंबर को अपनी कार्यवाहक सरकार के गठन के बाद अपने पहले संबोधन में हसन अखुंड ने कहा कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल किसी भी देश के खिलाफ नहीं किया जाएगा और नया प्रशासन किसी को भी किसी के खिलाफ अफगान जमीन का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देगा।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान से किसी देश को कोई नुकसान नहीं हुआ है और अफगानिस्तान से किसी को नुकसान नहीं होगा। अब, अफगानिस्तान का इस्लामी अमीरात हमारे देश के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान पर दबाव डालने से किसी को फायदा नहीं होगा।

महिलाओं की शिक्षा के बारे में, हसन अखुंड ने कहा कि महिलाओं के अधिकारों की रक्षा की जाती है, और इस्लामी अमीरात महिलाओं और लड़कियों के लिए शिक्षा के अधिकारों का सम्मान करता है। महिलाओं को इस्लामी कानूनों के आधार पर उनकी शिक्षा के लिए एक प्रतिरक्षा स्थान प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने प्रांतीय गवर्नरों, पुलिस प्रमुखों और न्यायाधीशों से अफगानों को सेवा प्रदान करने में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का आग्रह किया, और लोगों से उत्पीड़न करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि जो आम लोगों को परेशान करते हैं, या पूर्व सरकार में काम करने वाले व्यक्तियों को जवाबदेह होना होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनका पद कितना ऊंचा है, जो लोगों को परेशान कर रहे हैं उन्हें तुरंत निरस्त किया जाएगा और उनकी रिपोर्ट सीधे मुझे भेजी जाएगी।

कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने अफगानों से एकजुट होने और देश की अर्थव्यवस्था सहित सद्भावना, भाईचारे और एकता के साथ पुनर्निर्माण करने का भी आह्वान किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.