News Nation Logo

ओडिशा में 171 जिला परिषद सीटों के लिए रविवार को होगा मतदान

ओडिशा में 171 जिला परिषद सीटों के लिए रविवार को होगा मतदान

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Feb 2022, 03:30:01 PM
Voting for

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

भुवनेश्वर:   राज्य चुनाव आयोग (एसईसी), ओडिशा ने रविवार को होने वाले तीसरे चरण के पंचायत चुनाव के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं।

इस चरण में राज्य के 29 जिलों के 63 प्रखंडों (ब्लॉक) की 171 जिला परिषद सीटों पर मतदान होगा। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) के सचिव आर. एन. साहू ने बताया कि पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में 29 जिलों के 63 प्रखंडों की 1,382 ग्राम पंचायतों के 18,495 बूथों पर मतदान होगा। साहू ने बताया कि कुल बूथों में से 2,773 बूथों को संवेदनशील के तौर पर निर्धारित किया गया है।

इस चरण में 56.53 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि 171 जिला परिषद सीटों के लिए कम से कम 679 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां रविवार को मतदान होगा।

सचिव ने कहा कि मतदान दल बूथों पर पहुंच गए हैं, जबकि अतिरिक्त मतदानकर्मी आज शाम तक पहुंच जाएंगे।

पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को हुए दूसरे चरण के अंतिम मतदान के आंकड़ों की जानकारी देते हुए साहू ने कहा कि दूसरे चरण में 78.3 फीसदी मतदान हुआ।

दूसरे चरण के मतदान के दौरान सुबरनापुर जिले में सबसे अधिक 85.67 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि गंजम जिले में सबसे कम 64.86 प्रतिशत मतदान हुआ।

साहू ने कहा कि आयोग को गड़बड़ी के कारण 13 बूथों पर पुनर्मतदान के प्रस्ताव मिले हैं, जबकि दूसरे चरण के मतदान के दौरान अन्य तीन बूथों पर मतपत्रों में त्रुटि की सूचना मिली है। उन्हें 25 बूथों पर पुनर्मतदान के लिए जिलों से ऐसे प्रस्ताव मिले थे। उन्होंने कहा कि आयोग प्रस्तावों की जांच कर रहा है और जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा।

इस बीच, नबरंगपुर जिले में पंचायत चुनाव ड्यूटी पर तैनात तीन ग्राम रक्षकों (विलेज गार्ड्स) की बस के पलट जाने से मौत हो गई और कई घायल हो गए। घटना शुक्रवार की रात पापदहांडी प्रखंड के मोकिया के समीप सोरिसपदार गांव की है।

एसईसी सचिव ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिवार को 15 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी।

चौथे चरण और पांचवें एवं अंतिम चरण के चुनाव क्रमश: 22 और 24 फरवरी को होंगे। इसके बाद मतगणना 26 से 28 फरवरी के बीच होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Feb 2022, 03:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.