News Nation Logo

बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में डाले जाएंगे वोट

बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में डाले जाएंगे वोट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Sep 2021, 10:35:01 PM
Voter File

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को होगा, जिसके लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होना है।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, शुक्रवार को पहले चरण में रोहतास जिले के दावथ और संझौली, कैमूर जिले के कुदरा, गया के बेलागंज व खिजरसराय, नवादा के गोविंदपुर, औरंगाबाद के औरंगाबाद, जहानाबाद के काको, अरवल के सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर, मुंगेर के तारापुर, जमुई के सिकंदरा और बांका जिले के धोरैया प्रखंड चुनाव कराया जाएगा।

सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग होगी। पहले चरण में 15,328 उम्मीदवारों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है, जिनमें से 858 पदों पर उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। 72 पदों पर किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया।

पहले चरण के मतदान के लिए लिए 1,609 मतदान भवनों में 2119 मतदान केंद्र बनाए हैं। वोटिंग से जुड़ी समस्याओं और जानकारी के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पहले चरण के मतदान समाप्त होने के एक दिन बाद मतगणना कराई जाएगी। पहले चरण का चुनाव समाप्त होने के बाद 26 से 28 सितंबर के बीच मतों की गिनती होगी।

उल्लेखनीय है कि पहले प्रखंड स्तर पर मतगणना होती थी, लेकिन इस बार व्यवस्था बदल गई है। पंचायत चुनाव में पहली बार मतगणना जिला मुख्यालयों या अनुमंडल मुख्यालयों में होगी। मतदान के बाद ईवीएम और मतपेटिका को वज्रगृह में डिजिटल लॉक किया जाएगा। मतगणना स्थल के संग्रहण केंद्र पर पंचायत के अनुसार काउंटर बनाया जाएगा। मतगणना को लेकर भी विशेष व्यवस्था की गई है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में 11 चरणों में पंचायत के चुनाव होने हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Sep 2021, 10:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो