logo-image

VizagGasLeak : पॉलिमर्स फैक्‍ट्री प्रबंधन के खिलाफ मुकदमा दर्ज, अब तक आठ की मौत, 5000 प्रभावित

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में फार्मा कंपनी में रासायनिक गैस लीकेज होने के मामले में पॉलिमर्स फैक्‍ट्री के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. ताजा समाचार के अनुसार अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है

Updated on: 09 May 2020, 06:17 PM

New Delhi:

#VizagGasLeak : आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) में फार्मा कंपनी में रासायनिक गैस लीकेज (Chemical Gas Leakage) होने के मामले में पॉलिमर्स फैक्‍ट्री (LG Polymers Chemical Plant) के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. ताजा समाचार के अनुसार अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है वहीं बताया जा रहा है गैस रिसाव में अब तक पांच हजार से भी ज्‍यादा लोग इससे प्रभावित बताए जा रहे हैं. इस बीच राहत की बात यह है कि आग को काबू में कर लिया गया है. गैस रिसाव के बाद पूरे इलाके में अफरातफरी का माहौल है. इस बीच प्रशासन ने एहतियातन के तौर पर आसपास के करीब 5 गांवों को खाली करवा दिया है.

उधर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) प्रमुख ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान विशाखापत्तनम में बंद पड़ी प्लास्टिक की एक फैक्ट्री में काम-काज फिर से शुरू करने की तैयारी हो रही थी कि इसी दौरान गैस रिसाव की घटना हो गई. एनडीआरएफ महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि देर रात करीब ढाई बजे स्टाइरीन गैस का इलाके में रिसाव होने के कारण 80 से 100 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है. उन्होंने कहा कि बल की एक विशेष टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है और बेचैनी की शिकायत करने वाले लोगों की जांच कर रही है. प्रधान ने बताया कि यह स्टाइरीन गैस है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, गले, त्वचा, आंखों और शरीर के कुछ अन्य अंगों को प्रभावित करती है. उन्होंने कहा, हमें लगता है कि प्लास्टिक की इस फैक्ट्री में काम-काज फिर से आरंभ किया जा रहा था और किसी दुर्घटना के बाद गैस का रिसाव हुआ.

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी घटना पर करीब से निगाह रख रहे हैं. रेड्डी ने जिंदगियां बचाने और स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए हरसंभव कदम उठाने के लिए जिले के अधिकारियों से कहा है. उनके कार्यालय ने ट्वीट किया कि मुख्यमंत्री विशाखात्तनम में किंग जॉर्ज अस्पताल जाएंगे जहां बीमारों का इलाज चल रहा है.

(इनपुट भाषा)