logo-image

विजाग ज्वैलर पर टैक्स चोरी करने पर 6 करोड़ रुपये का जुर्माना

विजाग ज्वैलर पर टैक्स चोरी करने पर 6 करोड़ रुपये का जुर्माना

Updated on: 10 Jul 2021, 07:30 PM

विशाखापत्तनम:

आंध्र प्रदेश के वाणिज्यिक कर विभाग ने राज्य के इनवॉइस चालानों और करों में हेराफेरी करने के लिए शहर के एक जौहरी, ट्राईजोल एंटरप्राइजेज पर 6 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

जीएसटी के संयुक्त आयुक्त एम. श्रीनिवास राव ने आईएएनएस को बताया, सभी प्रकार की चोरी के लिए लगभग 6 करोड़ रुपये के कर की पहचान की गई है।

कार्यप्रणाली के बारे में बताते हुए, उन्होंने कहा कि जौहरी का मुख्य उल्लंघन पंजीकृत डीलरों के लिए बी 2 बी बिल जुटाने में विफल रहा था, जिन्हें ट्राईजोल सोने की आपूर्ति करता था।

राव ने कहा, वह आम तौर पर पंजीकृत डीलरों को बेचता है और उसे बी2बी चालान देना होता है, लेकिन वह व्यक्तियों के नाम पर बिल जमा कर रहा था।

इस तरह की एक अवैध प्रथा, चालान और जीएसटी नियमों के घोर उल्लंघन में गहनों की बेहिसाब बिक्री हो सकती है।

संयुक्त आयुक्त ने कहा, यह 100 प्रतिशत जुर्माना के साथ दंडनीय है, इस पर प्रकाश डालते हुए कि जौहरी दावा कर सकता है कि जिस व्यक्ति पर उसने बिल जमा किया है उसकी मृत्यु हो गई है या उसका पता नहीं चल रहा है।

राव के अनुसार, अधिकारी उन अन्य संस्थाओं का भी पता नहीं लगा सकते हैं जहां बेचा गया सोना जीएसटी के रूप में चला गया था और वैट सभी एक सीरीज की तरह जुड़े हुए हैं, जिससे मूल्यवर्धन का नुकसान हुआ है।

जौहरी द्वारा किया गया एक और उल्लंघन बिलों को झूठा दिखा रहा था कि उसने सोने को पिघलाने के लिए कच्चे माल के रूप में लिया और ग्राहकों के लिए पसंद के गहने डिजाइन किए, लेकिन वास्तव में उसी दिन उसके पास उपलब्ध रेडीमेड गहनों को बेच देगा।

वह दिखा रहा है जैसे वह सोना ले रहा है और गहने बना रहा है लेकिन उसी दिन वितरित कर रहा है। उसी दिन सोने को डिजाइन करने और मेकिंग चार्ज लेने का क्या अनुमान है?

राव ने कहा कि गहने पहले ही बन चुके थे और आसानी से उपलब्ध हो गए थे, लेकिन जौहरी दिखा रहा था कि वह केवल बनाने की लागत वसूल कर रहा था, लेकिन वास्तव में यह बिल्कुल नए गहनों की बिक्री है, जिसमें सोने की कीमत भी शामिल है।

जीएसटी अधिकारी ने कहा, उसी दिन कोई नहीं दे सकता। यह एक या दो बार हो सकता है लेकिन हमेशा नहीं। बार-बार ऐसा हो रहा है।

अंत में, जौहरी भी अधिक मात्रा में कीमती धातु खरीदने का सामान्य उल्लंघन कर रहा था लेकिन आधिकारिक तौर पर कम मात्रा के लिए लेखांकन कर रहा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.