logo-image

पीएम मोदी का नेपाल दौरा, 5 बड़े समझौतों पर नजर; चीन को लगेगी मिर्ची!

मैं नेपाल के माननीय प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर 16 मई 2022 को लुंबिनी, नेपाल की यात्रा पर जाऊंगा. मैं बुद्ध जयंती के शुभ अवसर पर मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए उत्सुक हूं. मैं लाखों भारतीयों की तरह भगवान बुद्ध की पवित्र..

Updated on: 16 May 2022, 07:15 AM

highlights

  • नेपाल के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने पर जोर
  • भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी भी जाएंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज (सोमवार को) नेपाल के दौरे पर जा रहे हैं. इस दौरान वो भगवान बुद्ध के जन्मस्थल लुंबिनी (Lumbini) भी जाएंगे. पीएम मोदी के इस दौरे को द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है. भारत और नेपाल (Nepal) के बीच इस दौरे पर 5 अहम समझौते हो सकते हैं, जिनसे चीन (China) का चिढ़ना तय माना जा रहा है. इस दौरे पर पीएम मोदी भारत-नेपाल (India-Nepal Relationship) के बीच लंबित कुछ मुद्दों को भी निपटाएंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय से जानकारी प्राप्त हुई है. इसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान भी है. जिसमें पीएम मोदी ने कहा है, 'मैं नेपाल के माननीय प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर 16 मई 2022 को लुंबिनी, नेपाल की यात्रा पर जाऊंगा. मैं बुद्ध जयंती के शुभ अवसर पर मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए उत्सुक हूं. मैं लाखों भारतीयों की तरह भगवान बुद्ध की पवित्र जन्म-स्थली पर श्रद्धा अर्पित करने का अवसर पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं.'

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान से ज्यादा चीनी सीमा पर चुनौती, सेना ने शिफ्ट कर दिए इतने सैनिक

बुद्ध जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कि 'पिछले महीने प्रधानमंत्री देउबा की भारत यात्रा के दौरान हुई हमारी उपयोगी चर्चा के बाद मैं उनसे फिर से मिलने के लिए उत्सुक हूं. हम जल-विद्युत, विकास और कनेक्टिविटी सहित कई क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने के लिए अपनी साझा समझ का निर्माण करना जारी रखेंगे. पवित्र मायादेवी मंदिर की यात्रा के अलावा, मैं लुंबिनी मठ क्षेत्र में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज के 'शिलान्यास' समारोह में भी भाग लूंगा. मैं नेपाल सरकार द्वारा बुद्ध जयंती के अवसर पर आयोजित समारोहों में भी भाग लूंगा.

नेपाल के साथ हमारे संबंध अद्वितीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नेपाल के साथ हमारे संबंध अद्वितीय हैं. भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और लोगों के आपसी संपर्क; हमारे घनिष्ठ संबंधों को स्थायित्व प्रदान करते हैं. मेरी यात्रा का उद्देश्य समय के साथ मज़बूत हुए इन संबंधों का उत्सव मनाना तथा इन्हें और प्रगाढ़ करना है, जिन्हें सदियों से प्रोत्साहन मिला है और जिन्हें हमारे आपसी मेल-जोल के लंबे इतिहास में दर्ज किया गया है.