News Nation Logo
Banner

विशाखापट्टनम देश का सबसे स्वच्छ स्टेशन, बिहार में दो स्टेशन सबसे गंदे

एक सर्वे में बिहार के दो शहरों के स्टेशनों को सबसे गंदा रेलवे स्टेशन का तमगा मिला है। बता दें कि आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन को इसमें सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन का तमगा मिला है।

IANS | Updated on: 18 May 2017, 06:29:49 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

एक सर्वे में बिहार के दो शहरों के स्टेशनों को सबसे गंदा रेलवे स्टेशन का तमगा मिला है। बता दें कि आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन को इसमें सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन का तमगा मिला है।

बिहार के जोगबनी और दरभंगा रेलवे स्टेशनों को दो अलग-अलग वर्गों में सबसे गंदा रेलवे स्टेशन होने की शर्मिंदगी मिली है। बता दें कि यह सर्वे भारतीय गुणवत्ता परिषद ने करवाया था।

इस सर्वे के अनुसार विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन को ए-1 श्रेणी में सबसे स्वच्छ स्टेशन घोषित किया गया है। वहीं पंजाब का ब्यास रेवले स्टेशन ए श्रेणी में देश का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन रहा।

और पढ़ें: कुलभूषण जाधव पर इंटरनेशनल कोर्ट के फैसले के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा- बचाने की पूरी कोशिश करेंगे

ए-1 श्रेणी देश के सबसे व्यस्त स्टेशनों के लिए बनाई गई थी, जबकि शेष रेलवे स्टेशनों को ए श्रेणी में रखा गया था। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने स्वच्छता को लेकर हुआ तीसरा सर्वेक्षण जारी किया। रेल विभाग ने खुद यह सर्वेक्षण किया है।

ए-1 श्रेणी में तेलंगाना का सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन दूसरे और जम्मू स्टेशन तीसरे स्थान पर रहा। वहीं ए श्रेणी में खम्माम रेलवे स्टेशन दूसरे और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन तीसरे स्थान पर रहा। राष्ट्रीय राजधानी में स्थित हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन स्वच्छता सूची में 23वें और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन 24वें स्थान पर रहा।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन ए-1 श्रेणी में देश का सर्वाधिक व्यस्त रेलवे स्टेशन रहा। ए-1 श्रेणी में वाराणसी रेलवे स्टेशन को 14वां स्थान मिला है, जबकि दरभंगा रेलवे स्टेशन सबसे निचले 75वें पायदान पर रहा।

और पढ़ें: कंप्यूटर्स के बाद अब आपके स्मार्टफोन पर हो सकता है रैनमवेयर वायरस का हमला

रेल मंत्री ने कहा, 'रेल विभाग ने रेलवे स्टेशन परिसर में स्वच्छता के मामले में बीते एक वर्ष में काफी सुधार किया है। रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्मो को स्वच्छ रखने की दिशा में सबस बड़ी चुनौती आगंतुक और यात्री हैं।'

यह सर्वेक्षण देश के 407 रेलवे स्टेशनों पर किया गया, जिनमें से 75 रेलवे स्टेशन ए-1 श्रेणी में और 332 स्टेशन ए श्रेणी में रखे गए थे।

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 May 2017, 06:16:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.