logo-image

5 लाख विदेशी पर्यटकों से वीजा शुल्क नहीं लिया जाएगा: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Min Nirmala Sitharaman) ने कहा कि भारत आने वाले पहले 5 लाख पर्यटकों को वीजा शुल्क नहीं देना होगा

Updated on: 28 Jun 2021, 05:47 PM

highlights

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को बड़ा ऐलान किया
  • भारत आने वाले पहले 5 लाख पर्यटकों को वीजा शुल्क नहीं देना होगा
  • एक पर्यटक इस योजना का केवल एक बार लाभ उठा सकता है

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Min Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि एक बार अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू होने के बाद, भारत आने वाले पहले 5 लाख पर्यटकों को वीजा शुल्क नहीं देना होगा. योजना 31 मार्च, 2022 तक लागू है, या पहले 5 लाख वीजा के वितरण के बाद बंद कर दी जाएगी. एक पर्यटक इस योजना का केवल एक बार लाभ उठा सकता है.  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए कई राहत पैकेज की घोषणा की. उन्होंने कोरोना महामारी के बीच स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पब्लिक हेल्थ के लिए 23,220 करोड़ रुपयों के बड़े पैकेज की घोषणा की. केंद्र के इस कदम के साथ ही महामारी के समय में इमरजेंसी हेल्थ सर्विसेस को बढ़ावा मिलेगा. इसके अलावा, वित्‍त मंत्री ने टूरिस्‍ट गाइड और टूरिस्‍ट एजेंसी या इससे जुड़े लोगों को 10 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद उपलब्‍ध कराने का भी एलान किया है.

कारोबार शुरू करने के लिए पर्सनल लोन

वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन लगने से टूरिज्म सेक्टर को खासा नुकसान उठाना पड़ा है. सरकार की ओर से किए गए इस ऐलान के बाद इस सेक्टर को ऑक्सीजन मिलने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि 11 हजार से ज्यादा पंजीकृत टूरिस्ट गाइड, ट्रैवल एजेंसी और इससे जुड़े स्टेकहोल्डर्स को आर्थिक मदद दी जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपनी देनदारी चुकाने या फिर से कारोबार शुरू करने के लिए पर्सनल लोन भी देगी. यह लोन 100 प्रतिशत गारंटी के साथ दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें :इस दिन से बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, तीसरी लहर पर डॉ. गुलेरिया ने कही ये बात

यह भी पढ़ें :चुनावी राज्यों में घमासान बीजेपी के लिए बड़ी चिंता

हेल्थकेयर सेक्टर के लिए 50 हजार करोड़ रुपये का ऐलान

इसके साथ ही सीतारमण ने हेल्थकेयर सेक्टर के लिए 50 हजार करोड़ रुपये का ऐलान भी किया. यह महामारी के बीच स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ा है एक राहत पैकेज है, जिसके तहत मेडिकल सेक्टर को लोन गारंटी दी जाएगी. इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कोविड-19 प्रभावित क्षेत्रों के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये की ऋण गारंटी योजना की भी घोषणा की है. कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था में नई जान फूंकने के लिए केंद्र सरकार ने एक राहत के तौर पर इस पैकेज का ऐलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.