logo-image

डिस्कस थ्रो में विनोद कुमार ने जीता कांस्य पदक..देश कर रहा गर्व

भारत के पैरा एथलीट विनोद कुमार ने यहां चल रहे टोक्यो पैरालम्पिक के पुरुष डिस्कस थ्रो एफ 52 इवेंट में कांस्य पदक हासिल किया है.

Updated on: 29 Aug 2021, 09:05 PM

highlights

  • टोक्यो में भारत के एथलीटों का शानदार प्रदर्शन 
  • राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर झटके तीन मेडल
  •  देश का सम्मान बढ़ाने पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई 

New delhi:

भारत के पैरा एथलीट विनोद कुमार ने यहां चल रहे टोक्यो पैरालम्पिक के पुरुष डिस्कस थ्रो एफ 52 इवेंट में कांस्य पदक हासिल किया है. इसके साथ ही भारत ने अबतक तीन पदक अपने नाम नाम कर लिए हैं. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पूर्व जवान विनोद ने एशियाई रिकॉर्ड तोड़ते हुए 19.91 मीटर का थ्रो कर तीसरा स्थान हासिल किया और देश के लिए कांस्य पदक जीता. विनोद ने अपने पांचवें प्रयास में 19.91 मीटर का थ्रो किया. विनोद से पहले आज ही पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने महिला एकल क्लास 4 इवेंट में रजत और निषाद कुमार ने पुरुष ऊंची कूद टी 47 इवेंट में रजत पदक जीता है. राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर इन पैरा एथलीटों ने देश को पैरालम्पिक में तीन पदक दिलाए हैं. पूरा देश इन खिलाड़ियों पर गर्व कर रहा है.

ये भी पढ़ें:250 से ज्यादा अफगान सिख, हिंदू भारत नहीं, पश्चिम में चाहते हैं सुरक्षित ठिकाना

दरअसल, विनोद शुरुआत से ही अच्छी लय में नजर आए और उन्होंने पहले प्रयास में 17.46 मीटर का थ्रो फेंका. इसके बाद दूसरी कोशिश में विनोद ने और भी बेहतरीन थ्रो किया और 18.32 मीटर का थ्रो फेंका. चौथे और पांचवें प्रयास में भारत के पैरा एथलीट ने 19.20 मीटर और 19.91 मीटर का थ्रो फेंका. पांचवा थ्रो फेंककर विनोद कुमार ने कांस्य मेडल पक्का किया. विनोद के 19.91 मीटर के थ्रो के साथ ही विनोद ने एशियाई रिकॉर्ड भी तोड़ा. फाइनल में खेले 8 खिलाड़ियों में से विनोद तीसरे स्थान पर रहे. इससे पहले निषाद कुमार ने हाई जंप में 2.06 मीटर की ऊंची कूद लगाकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया था.

ये भी पढ़ें :किसान की साल में 6वीं बार चमकी किस्मत.. खुदाई के दौरान मिला Diamond

 

खेल दिवस पर भारतीयों को शानदार तोहफा देने वाले एतलीटों को प्रधानमंत्री मोदी ने शुभकामनाएं दी हैं. साथ ही सभी का होंसला भी बढ़ाया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्विट कर खिलाड़ियों की होसला अफजाई की है.  इसके साथ ही देश की जनता भी अपने पैरा एथलीटों पर गर्व कर रही है.