logo-image

चीन में राजदूत रहे विक्रम मिसरी बने डिप्टी NSA,अजीत डोभाल को करेंगे रिपोर्ट

भारतीय विदेश सेवा की 1989 बैच के अधिकारी मिसरी पंकज सरण की जगह लेंगे.

Updated on: 27 Dec 2021, 11:22 PM

highlights

  • विक्रम मिसरी को देश का उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया
  • मिसरी का चीन में भारतीय राजदूत का कार्यकाल इसी महीने खत्म हुआ
  • वह पूर्व में प्रधानमंत्री कार्यालय में भी काम कर चुके हैं

नई दिल्ली:

पूर्व राजदूत व चीन मामलों के जानकार विक्रम मिसरी को देश का उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है. भारतीय विदेश सेवा की 1989 बैच के अधिकारी मिसरी पंकज सरण की जगह लेंगे. उनका कार्यकाल 31 दिसंबर को खत्म हो रहा है. वे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को रिपोर्ट करेंगे. वर्तमान में दो और डिप्टी एनएसए राजेंद्र खन्ना और दत्ता पंडसालगिकर हैं. मिसरी को चीन मामलों का विशेषज्ञ समझा जाता है. उनका नाम हिंद-प्रशांत क्षेत्र की रणनीतिक परिस्थितियों के अच्छे जानकारों में शामिल हैं. मिसरी का चीन में भारतीय राजदूत के रूप में तीन साल का कार्यकाल इसी महीने खत्म हुआ था. वह पूर्व में प्रधानमंत्री कार्यालय में भी काम कर चुके हैं. 

दिसंबर के शुरुआत में विक्रम मिसरी ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से ऑनलाइन होने वाली विदाई मुलाकात में कई अहम बातें कही थी. मिसरी ने कहा था कि कुछ चुनौतियों के कारण द्विपक्षिय संबंधों में व्यापक अवसरों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रीकॉशन डोज के लिए जारी की गाइडलाइंस

हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि लगातार बातचीत के जरिए दोनों पक्ष इन कठिनाइयों को हल करने में सक्षम होंगे. बता दें कि भारत और चीन के बीच पिछले कई महीने से सीमा गतिरोध चल रहा है. गतिरोध को खत्म करने के लिए कई कई राउंड सैन्य वार्ता भी हो चुकी है.