News Nation Logo

विद्याज्ञान के छात्रों ने 12वीं के बोर्ड में शानदार परिणाम किये हासिल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Jul 2022, 05:55:01 PM
VidyaGyan tudent

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ:   ग्रामीण उत्तर प्रदेश के आर्थिक रूप से वंचित, मेधावी छात्रों के लिए एक नेतृत्व अकादमी विद्याज्ञान ने शुक्रवार को घोषणा की कि इस साल स्कूल से स्नातक होने वाले बैच ने अपनी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं में शानदार परिणाम हासिल किए हैं।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, कुल 187 छात्रों ने परीक्षा दी और स्कूल का औसत 92 प्रतिशत रहा।

मानविकी की छात्रा कनिका बुलंदशहर परिसर में 98.8 प्रतिशत अंकों के साथ स्कूल टॉपर बनकर उभरीं।

विद्याज्ञान सीतापुर से सुशांत जायसवाल ने सबसे ज्यादा 98.2 फीसदी अंक हासिल किए।

इस साल की शुरूआत में, स्कूल की तीन छात्राओं ने पूरी छात्रवृत्ति के साथ प्रमुख अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्राप्त किया था। इनमें बाबसन कॉलेज, यूएस में मुस्कान अंसारी, वाशिंगटन एंड ली यूनिवर्सिटी, यूएस में अंशिका पटेल और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, अबू धाबी कैंपस में गुंजन मंगत शामिल हैं।

विद्याज्ञान हर साल उत्तर प्रदेश के 75 जिलों से स्कूल में पढ़ने के लिए आवेदन करने के लिए 2,50,000 छात्रों में से लगभग 200 ग्रामीण टॉपर्स को चुनता है।

ये बच्चे उन परिवारों से आते हैं, जिनकी सालाना आय एक लाख रुपये से कम है। अकादमी छात्रों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान केंद्रित करती है और इसके लिए पाठ्यचर्या और सह-पाठयक्रम गतिविधियों में कई कार्यक्रमों में निवेश करती है।

आज विद्याज्ञान के पूर्व छात्र विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बना रहे हैं। छात्रों को भारत और अमेरिका दोनों में प्रमुख वैश्विक संगठनों में रखा गया है, जिनमें अमेजन, कोल इंडिया, बायजू और बीएनपी पारिबा जैसी कंपनियां शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Jul 2022, 05:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.