News Nation Logo
Banner

Video: माउंट कांगचेंग्यो की चोटी पर फराया तिरंगा, ITBP के जवान हुए 'पुलकित'

पूर्वी और उत्तर पूर्वी सीमांत आईटीबीपी के जवानों ने उत्तरी सिक्किम में माउंट कांगचेंग्यो (6889 एम) की चोटी को सफलतापूर्वक फतह की.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 20 Aug 2019, 01:27:46 PM

नई दिल्‍ली:

पूर्वी और उत्तर पूर्वी सीमांत आईटीबीपी के जवानों ने उत्तरी सिक्किम में माउंट कांगचेंग्यो (6889 एम) की चोटी को सफलतापूर्वक फतह की. संयुक्त पर्वतारोहण अभियान 'पुलकित' के तहत 14 अगस्त, 2019 को पर्वतारोहियों ने बर्फ से ढकी चोटी पर तिरंगा फहराया. इस 32 सदस्यीय पर्वतारोही दल का नेतृत्व डीसी दिग्विजय सिंह कर रहे थे.

अरुणाचल प्रदेश की अंशू जामसेन्पा ने रचा था इतिहास

दो साल पहले अरुणाचल प्रदेश की अंशू जामसेन्पा ने रिकॉर्ड पांचवीं बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर एक नया इतिहास दिया रचा था. भारत की महिला पर्वतारोही अंशू ने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पूरी कर तिरंगा लहराया. वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला पर्वतारोही हैं. इसके अलावा अंशू ने पांच दिनों के भीतर दो बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पूरी की. इस मौके पर उन्होंने कहा, 'अंशू ने पांच दिनों के भीतर दो बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. दो बच्चों की मां अंशू ने मई 2011 में दो बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की थी और इसके बाद 18 मई 2013 को उन्होंने तीसरी बार फिर इसे फतह किया था.'

First Published : 20 Aug 2019, 01:23:28 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Mountaineer Sikkim Pulkit ITBP

वीडियो