logo-image

उप-राष्ट्रपति चुनाव 2022: NDA प्रत्याशी जगदीप धनखड़ ने दाखिल किया नामांकन, PM मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत तमाम दिग्गज रहे मौजूद

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की तरफ से उप-राष्ट्रपति प्रत्याशी घोषित किए गए पश्चिम बंगाल के पूर्व राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नामांकन दाखिल किया। उनके नामांकन दाखिल करने के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय

Updated on: 18 Jul 2022, 02:58 PM

Patna:

आज एक तरफ देश के नए राष्ट्रपति के लिए मतदान किया जा रहा है तो दूसरी तरफ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की तरफ से उप-राष्ट्रपति प्रत्याशी घोषित किए गए पश्चिम बंगाल के पूर्व राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नामांकन दाखिल किया। उनके नामांकन दाखिल करने के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी समेत तमाम दिग्गज मौजूद रहे।नामांकन दाखिल करने के बाद मीडिया से मुखातिब हुए जगदीप धनखड़ ने कहा कि मैं किसान के घर में पैदा हुआ हूं, कक्षा 6 में पढ़ने के लिए 6 किमी पैदल गया, स्कॉलरशिप के जरिए आगे की पढ़ाई किया और आज साधारण किसान का बेटा नामांकन दाखिल करके आया है। मैं PM का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे ये अवसर दिया। उन्होंने आगे कहा कि मेरा निरंतर प्रयास रहेगा कि प्रजातांत्रिक मूल्यों की बढ़ोतरी हो। मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि एक साधारण व्यक्ति को इस प्रकार का अवसर मिलेगा।

ला गणेशन को बंगाल के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार, नए राज्यपाल की तलाश तेज

बंगाल के राज्यपाल ने पद से इस्तीफा दे दिया था। उनकी जगह मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन को पश्चिम बंगाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इसी के साथ ही राज्य के नए राज्यपाल की तलाश भी शुरू हो गई है। बंगाल के  नये राज्यपाल के रूप में इसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से लेकर पिछले साल बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस से बिना इस्तीफा दिए भाजपा में शामिल होने वाले वरिष्ठ सांसद शिशिर अधिकारी तक के नाम की चर्चा है.

बंगाल सरकार से हमेसा टकराव की स्थिति में रहे हैं जगदीप धनखड़

पश्चिम बंगाल का राज्यपाल रहते हुए जगदीप धनखड़ और सूबे की सीएम ममता बनर्जी के बीच कई मौकों पर गर्गा-गर्मी देखने को मिली है। खासकर, पश्चिम बंगाल के 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद और पहले सीएम ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ सार्वजनिक रूप से कई बार एक-दूसरे पर हमला बोलते देखे गए हैं। इतना ही नहीं बल्कि राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने पश्चिम बंगाल की ममता सरकार और टीएमसी कार्यकर्ताओं पर रोहिंग्याओं को शरण देने, पश्चिम बंगाल में भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या करवाने तक का आरोप लगा चुके हैं। वहीं, ममता बनर्जी जगदीप धनखड़ पर  संवैधानिक शक्तियों का दुरुपयोग करने का अक्सर आरोप लगाती रही हैं। बीते काफी समय से जगदीप धनखड़ लगातार दिल्ली का दौरा कर रहे थे हालांकि, कभी इस बात के कयास नहीं लगाए गए थे कि उन्हें उप-राष्ट्रपति प्रत्याशी एनडीए बना सकती है।