logo-image

वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने नौसेना प्रमुख की नियुक्ति पर दायर की नई याचिका

वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने मंगलवार (21 मई) को फिर से सशस्त्र बल न्यायाधिकरण ( आर्म्ड फोर्सेज ट्रिब्यूनल) में नई याचिका दायर की है.

Updated on: 21 May 2019, 08:28 PM

highlights

  • वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने दायर की नई याचिका
  • वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नेवी प्रमुख नामित करने को लेकर याचिका
  • पहली याचिका को रक्षा मंत्रालय ने किया था खारिज

नई दिल्ली:

वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने मंगलवार (21 मई) को फिर से सशस्त्र बल न्यायाधिकरण ( आर्म्ड फोर्सेज ट्रिब्यूनल) में नई याचिका दायर की है. जिसमें वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नेवी प्रमुख नामित करने के लिए सरकार के आदेशों को रद्द करने की मांग की गई.

बता दें कि रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को वाइस एडमिरल बिमल वर्मा की अपील खारिज कर दी थी वाइस एडमिरल वर्मा ने सरकार पर उनकी अनदेखी करने और उनसे जूनियर अधिकारी को चीफ एडमिरल बनाने के फैसले पर सवाल उठाया था. 31 मई को वर्तमान नौसेना प्रमुख सुनील लांबा सेवानिवृत्त हो रहे हैं. इनके बाद वाइस एडमिरल करमबीर सिंह अगले नौसेना प्रमुख होंगे.

इसे भी पढ़ें:अरुणाचल प्रदेश में NPP विधायक तिराना अबो समेत 10 लोगों की हत्या, मचा हड़कंप

वाइस एडमिरल वर्मा ने अपनी दलील में कहा है कि ट्रिब्यूनल को अपने और वाइस एडमिरल केबी सिंह के सर्विस रिकॉर्ड के लिए कॉल करना चाहिए और देखें कि क्या उनके मामले को खारिज करने के लिए सक्षम प्राधिकारी के समक्ष कोई "असंगत या अप्रासंगिक विचार" रखा गया था जब नौसेना प्रमुख की नियुक्ति की जा रही थी.

याचिका पर बुधवार को सुनवाई होने की उम्मीद है. अंडमान निकोबार कमांड के प्रमुख वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने का कहना है कि वो करमबीर सिंह से छह महीने सीनियर है इसलिये उन्हें नौसेना प्रमुख बनाया जाए. लेकिन सरकार का कहना है कि केवल वरिष्ठता के आधार ही प्रमुख नहीं बनाया जा सकता है बल्कि दूसरे मापदंड भी मायने रखते हैं.