News Nation Logo

Veer Bal Diwas: पीएम मोदी बोले- गुलामी की मानसिकता से मुक्ति की दिशा में देश

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 26 Dec 2022, 03:37:22 PM
Narendra Modi, New Delhi

Veer Bal Diwas: If we want to take India to new heights of success- PM (Photo Credit: File)

highlights

  • वीर बाल दिवस पर बोले पीएम मोदी
  • पुरानी भूल को सुधार रहा है नया भारत
  • अतीत के संकुचित नज़रियों से भी आज़ाद होना होगा

नई दिल्ली:  

Veer Bal Diwas: If we want to take India to new heights of success- PM Modi: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नया भारत दशकों पुरानी हुई भूल को सुधार रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के अमृतकाल में ‘देश ने गुलामी की मानसिकता से मुक्ति' का प्राण फूंका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) दिल्ली में वीर बाल दिवस के मौके पर दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि भारत को भविष्य में सफलता के शिखरों तक लेकर जाना है, तो हमें अतीत के संकुचित नजरियों से भी आजाद होना होगा.

स्वाधीनता संग्राम के इतिहास को पुनर्जीवित करने का प्रयास

बता दें कि वीर बाल दिवस पर गुरु गोबिंद सिंह जी के छोटे साहिबजादों, बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह और माता गुजरी के असाधारण साहस और बलिदान को याद किया गया. पीएम मोदी कहा कि साहिबज़ादों ने इतना बड़ा बलिदान और त्याग किया. अपना जीवन न्यौछावर कर दिया, लेकिन इतनी बड़ी शौर्यगाथा को भुला दिया गया. पीएम मोदी ने कहा कि अब देश के स्वाधीनता संग्राम के इतिहास को पुनर्जीवित करने का प्रयास हो रहा है.

ये भी पढ़ें: AIIMS में भर्ती हुईं निर्मला सीतारमण, पेट में हल्के इन्फेक्शन की खबर

वीर बाल दिवस हमें याद दिलाएगा दस गुरुओं का योगदान

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वीर बाल दिवस हमें याद दिलाएगा कि दस गुरुओं का योगदान क्या है. देश के स्वाभिमान के लिए सिख परंपरा का बलिदान क्या है. वीर बाल दिवस हमें बताएगा कि भारत क्या है, भारत की पहचान क्या है. उन्होंने कहा कि उस दौर की कल्पना करिए, औरंगजेब के आतंक के खिलाफ़, भारत को बदलने के उसके मंसूबों के खिलाफ, गुरु गोविंद सिंह जी पहाड़ की तरह खड़े थे लेकिन, जोरावर सिंह साहब और फतेह सिंह साहब जैसे कम उम्र के बालकों से औरंगजेब और उसकी सल्तनत की क्या दुश्मनी हो सकती थी?

First Published : 26 Dec 2022, 03:37:22 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो