News Nation Logo

20 कंपनियों ने 50 देशों में 2.5 अरब पेड़ उगाने, संरक्षित करने का संकल्प लिया

20 कंपनियों ने 50 देशों में 2.5 अरब पेड़ उगाने, संरक्षित करने का संकल्प लिया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Sep 2021, 04:55:01 PM
Vedanta Aluminium

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

जिनेवा: विश्व आर्थिक मंच के 10 लाख ट्री प्लेटफॉर्म के माध्यम से सभी क्षेत्रों की कंपनियां स्वस्थ और लचीले वनों का समर्थन करने के लिए काम कर रही हैं।

इस सितंबर में 10 लाख की वैश्विक प्रतिज्ञा प्रक्रिया के शुभारंभ के साथ, 20 से अधिक कंपनियों ने 2030 तक 50 से अधिक देशों में 2.5 अरब से ज्यादा पेड़ों को संरक्षित करने, पुनस्र्थापित करने और विकसित करने का संकल्प लिया है।

ट्रिलियन ट्री लगाने का लक्ष्य शून्य उत्सर्जन कार्यक्रमों को प्रतिस्थापित नहीं करता है क्योंकि व्यापार और उद्योगों को अभी भी जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए डीकाबोर्नाइज करने की आवश्यकता है। 10 लाख को प्रकृति-आधारित समाधानों के इर्द-गिर्द बढ़ती गति का समर्थन करने, वैश्विक बहाली समुदाय को संगठित करने और जो कोई भी भूमिका निभाना चाहता है, उसे सशक्त बनाने के लिए लॉन्च किया गया है।

समुदाय सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करते हैं और जिम्मेदार वानिकी प्रथाओं को बढ़ावा देते है और वैश्विक प्रभाव के लिए समाधानों को मापता है।

निकोल श्वाब, सह-निदेशक, प्लेटफॉर्म टू एक्सीलरेट नेचर-बेस्ड सॉल्यूशंस, वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम, ने कहा, हम एक महत्वपूर्ण बिंदु पर हैं। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम एक ऐसे ग्रह को पीछे छोड़े जो आने वाली पीढ़ियों के लिए रहने योग्य हो।

निजी क्षेत्र को अपनी विशेषज्ञता और प्राकृतिक जलवायु समाधानों में निवेश करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, जैसे कि बहाली होना। यह ज्यादा से ज्यादा कंपनियों को नेट-जीरो, प्रकृति पॉजिटिव व्यवसाय की ओर इस आवश्यक संक्रमण को अपनाने के लिए उत्साहजनक मॉडल है।

10 लाख के लिए वैश्विक प्रतिज्ञा करने वाली कंपनियों की प्रारंभिक लहर में अमेजन, अप्रैल ग्रुप, एस्ट्राजैनेका, ब्रैंबल, कैपजैमिनी, क्लिफ बार, डैटेरा कॉफी, ईएनआई, एचपी इंक, इबरड्रोला, मास्टरकार्ड, नेस्ले, पैप्सीको, सैल्सफोर्स, एसएपी, शैल, सुजानो, टेक रिसोर्सेज लिमिटेड, टेंट्री, ट्रैवलर्स, यूनिलीवर, यूपीएस, वीएमवेयर और ज्यूरिख इंश्योरेंस ग्रुप शामिल हैं।

सोशल इम्पैक्ट और यूपीएस फाउंडेशन की अध्यक्ष निक्की क्लिफ्टन ने कहा, 10 लाख को गिरवी रखना यूपीएस के लिए एक स्वाभाविक फिट रहा।

यूपीएस की 2030 तक 5 करोड़ से अधिक पेड़ लगाने की प्रतिबद्धता, संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप, दुनियाभर के शहरों और विकासशील देशों में कम सेवा वाले समुदायों के लिए वैश्विक इक्विटी और कल्याण को बढ़ावा दे रही है। यह यूपीएस के 543,000 कर्मचारियों का एक और उदाहरण है जो हमारी दुनिया को आगे बढ़ा रहा है।

कंपनियां नेतृत्व, कार्रवाई, सत्यनिष्ठा, पारदर्शिता और सीखने के लिए प्रतिबद्ध होकर प्रभाव को बढ़ाने के लिए 10 लाख कॉरपोरेट गठबंधन के माध्यम से सहयोगात्मक रूप से काम करती हैं।

गठबंधन कंपनियों को संयुक्त रूप से आम चुनौतियों से निपटने की अनुमति देता है और कंपनियों को 10 लाख के नवप्रवर्तकों, भागीदारों और क्षेत्रीय अध्यायों के समुदाय से जोड़ता है।

स्वस्थ और लचीले पेड़ और जंगल जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए आवश्यक प्रयासों का एक हिस्सा हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि पेड़ शहरी गर्मी द्वीप प्रभाव को 5 डिग्री सेल्सियस तक कम कर सकते हैं और ऊर्जा लागत सालाना 7.8 अरब डॉलर तक कम कर सकते हैं।

विश्व स्तर पर, वनों का स्थायी प्रबंधन 2030 तक दुनिया भर में व्यापार के अवसरों में 230 अरब डॉलर और दुनिया भर में 1.6 करोड़ नौकरियों का सृजन कर सकता है।

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, पेड़ सालाना 1.74 करोड़ टन वायु प्रदूषकों को अवशोषित करते हैं, जिससे अस्थमा और अन्य तीव्र श्वसन लक्षणों के सालाना 670,000 मामलों को रोकने में मदद मिलती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Sep 2021, 04:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो