News Nation Logo
Banner

वेदांता की सामाजिक पहल से 2020-21 में 4.2 करोड़ लोगों को पहुंचा फायदा

वेदांता की सामाजिक पहल से 2020-21 में 4.2 करोड़ लोगों को पहुंचा फायदा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 03 Sep 2021, 06:40:01 PM
Vedanta Aluminium

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी प्राकृतिक संसाधन कंपनियों में से एक, वेदांता लिमिटेड ने अपनी विभिन्न सामाजिक विकास पहलों के माध्यम से देश भर में 4.23 करोड़ लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

कंपनी ने शुक्रवार को जारी अपनी पहली सामाजिक प्रभाव (सोशल इंपेक्ट) - सीएसआर रिपोर्ट में यह घोषणा की।

वेदांता का वर्षो से भारत में कई प्रभावशाली सीएसआर कार्यक्रमों में विशेष योगदान रहा है और इसे देश में सबसे अधिक सामाजिक रूप से जिम्मेदार कॉर्पोरेट्स में से एक माना जाता है।

कंपनी ने पिछले वित्तीय वर्ष में विभिन्न सीएसआर गतिविधियों पर 331 करोड़ रुपये खर्च किए, जिसमें महामारी राहत कार्यों, बच्चों की भलाई और शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य देखभाल, टिकाऊ कृषि और पशु कल्याण, युवाओं के बाजार से जुड़े कौशल, पर्यावरण संरक्षण, सामुदायिक बुनियादी ढांचे के विकास आदि पर ध्यान केंद्रित किया गया।

व्यापक सामाजिक प्रभाव रिपोर्ट लक्ष्य और उद्देश्यों, कार्यान्वयन और ऑडिट दिशानिर्देशों के साथ-साथ शिक्षा, स्थायी आजीविका, स्वास्थ्य, कौशल, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण, खेल, पानी, स्वच्छता और सामुदायिक विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में देश भर में 56 प्रॉमिस परियोजनाओं में की जा रही गतिविधियों सहित वेदांता की सीएसआर नीति बताती है।

इस साल की शुरुआत में, वेदांता ने अनिल अग्रवाल फाउंडेशन (एएएफ) के माध्यम से सामाजिक विकास रोडमैप की घोषणा की और अपने ग्रामीण उत्थान कार्यक्रमों के लिए उनके गिव बैक टूवर्ड्स इट्स रूरल अपलिफ्टमेंट प्रोग्राम्स के हिस्से के रूप में 5,000 करोड़ रुपये का वादा किया। एएएफ का स्वस्थ गांव अभियान, 12 राज्यों के 1,000 गांवों में शुरू से अंत तक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगा, जिससे 20 लाख से अधिक लोगों का जीवन सकारात्मक रूप से प्रभावित होगा।

एएएफ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के साथ साझेदारी में अपना प्रमुख नंद घर प्रोग्राम भी चला रहा है, जिसका उद्देश्य पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण पहुंच प्रदान करना है। भारत में 13.7 लाख आंगनवाड़ियों में 7 करोड़ बच्चों और 2 करोड़ महिलाओं के जीवन को बदलने की ²ष्टि से 11 राज्यों में लगभग 2400 नंद घर स्थापित किए गए हैं।

रिपोर्ट के विमोचन के अवसर पर वेदांता रिसोर्सेज के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा, वेदांता एक जिम्मेदार प्राकृतिक संसाधन कंपनी है और उसने हमेशा समुदाय को वापस देने में अपना उद्देश्य प्राप्त किया है और यह वेदांता लोकाचार का एक अंतर्निहित हिस्सा है। वर्षों से, वेदांता स्वास्थ्य, शिक्षा, कौशल और आजीविका के माध्यम से हमारे समुदायों के समावेशी विकास और हमारे समुदायों के साथ विकसित विश्वास प्रदान करने के माध्यम से जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है। हम इसे यथासंभव बढ़ाना जारी रखेंगे।

वेदांता रिसोर्सेज की निदेशक प्रिया अग्रवाल हेब्बार ने कहा, वर्षों से, वेदांता ने भारत में सबसे प्रभावशाली सीएसआर कार्यक्रमों में से एक का निर्माण किया है, लेकिन इस बार हम महामारी के दौरान जीवन की रक्षा पर अधिक ध्यान देने के साथ पारंपरिक गतिविधियों के अपने दायरे से आगे निकल गए हैं। हमारा मानना है कि हर मां और बच्चे को वह अवसर मिलना चाहिए, जिसके वे हकदार हैं और इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए हमने नंद घर विकसित किए हैं। हम अपनी तरह की पहली पशु कल्याण परियोजना भी शुरू कर रहे हैं जो वैश्विक शैक्षणिक संस्थानों और नॉलेज पार्टनर्स के साथ साझेदारी में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा, पशु चिकित्सा सेवाएं, प्रशिक्षण सुविधा और आश्रय प्रदान करेगी।

अपने कई हस्तक्षेपों के हिस्से के रूप में, वेदांता ने कोविड-19 महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए भी महत्वपूर्ण समर्थन दिया है। वेदांता ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में 201 करोड़ रुपये का वादा किया, जिसमें पीएम-केयर्स फंड को 101 करोड़ रुपये का दान और सहायक समुदायों, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों, निवारक स्वास्थ्य देखभाल और कर्मचारियों, अनुबंध भागीदारों या व्यावसायिक भागीदारों के कल्याण के लिए अतिरिक्त 100 करोड़ रुपये शामिल हैं। वेदांता की कोविड केयर पहल से कम से कम 15 लाख लोग लाभान्वित हुए हैं।

इसके अतिरिक्त, इस वर्ष वेदांता केयर्स के तहत, 10 स्थानों पर ऑक्सीजन और वेंटिलेटर सपोर्ट के साथ 100 क्रिटिकल केयर बेड के साथ फील्ड अस्पताल स्थापित किए गए हैं और कोविड से प्रभावित रोगियों को 20 लाख लीटर से अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 03 Sep 2021, 06:40:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×