logo-image

वीसीके सांसद ने मेकेदातु बांध पर सर्वदलीय बैठक के लिए पुडुचेरी सरकार से मुलाकात की

वीसीके सांसद ने मेकेदातु बांध पर सर्वदलीय बैठक के लिए पुडुचेरी सरकार से मुलाकात की

Updated on: 13 Jul 2021, 06:45 PM

चेन्नई:

विदुथलाई चिरुथईगल काची (वीसीके) नेता और विल्लुपुरम लोकसभा सीट से सांसद डी. रविकुमार ने पुडुचेरी सरकार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाने और कावेरी नदी पर कर्नाटक की प्रस्तावित मेकेदातु बांध परियोजना के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित करने के लिए एक ज्ञापन सौंपा है।

विल्लुपुरम के सांसद ने मंगलवार को पुडुचेरी के लोक निर्माण मंत्री के. लक्ष्मीनारायणन को ज्ञापन सौंपा और केंद्र शासित प्रदेश सरकार से मेकेदातु बांध के निर्माण को रोकने के तमिलनाडु सरकार के कदम को पूरा समर्थन देने का आग्रह किया। कावेरी नदी पर प्रस्तावित बांध के खिलाफ तमिलनाडु सरकार ने कड़ा विरोध जताया और मुख्यमंत्री ने खुले तौर पर बांध के निर्माण का विरोध किया।

तमिलनाडु के जल संसाधन मंत्री और द्रमुक के वरिष्ठ नेता एस. दुरईमुरुगन पहले ही केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मिल चुके थे और उन्हें आश्वासन मिला था कि तमिलनाडु की सहमति के बिना मेकेदातू में कोई निर्माण शुरू नहीं होगा।

ज्ञापन में रविकुमार ने कहा, मेकेदातु बांध के निर्माण से ऐसी स्थिति पैदा हो जाएगी, जिसमें पुडुचेरी को कावेरी के अपने हिस्से का पानी नहीं मिलेगा और अगर यह तेजी से काम नहीं करता है तो कराईकल क्षेत्र की कृषि गतिविधियों का पूरी तरह से सफाया हो जाएगा।

विल्लुपुरम के सांसद ने यह भी कहा कि पुडुचेरी सरकार को कावेरी जल के अपने हिस्से की रक्षा के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ समन्वय में कानूनी और राजनीतिक कदम उठाने चाहिए।

रविकुमार ने कहा कि क्षेत्र की भौगोलिक विशेषताएं बांध के निर्माण के लिए अनुकूल नहीं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कर्नाटक सरकार द्वारा दावा किया गया कि वह कावेरी नदी पर अपने लोगों की पेयजल जरूरतों के लिए बांध का निर्माण कर रही है, यह सच नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.