News Nation Logo
Banner

Vaccination Registration: CoWIN एप का सर्वर डाउन, आरोग्य सेतु भी नहीं कर रहा काम

देश में एक बार फिर कोरोना महामारी तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. इस पर केंद्र की मोदी सरकार ने एक मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू करने की घोषणा की है और इसमें 18 से 44 साल के लोगों को भी टीका लगेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 28 Apr 2021, 05:53:20 PM
vaccination

CoWIN एप का सर्वर डाउन, आरोग्य सेतु भी नहीं कर रही काम (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

देश में एक बार फिर कोरोना महामारी तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. इस पर केंद्र की मोदी सरकार ने एक मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू करने की घोषणा की है और इसमें 18 से 44 साल के लोगों को भी टीका लगेगा. कोरोना वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन बुधवार दोपहर चार बजे से शुरू हो गया था, लेकिन रजिस्ट्रेशन शुरू होने के कुछ मिनटों में ही कोविन ऐप (CoWIN APP) का सर्वर डाउन हो गया है. कोविन एप का सर्वर डाउन होने की जानकारी सोशल नेटवर्किंग साइट पर कई लोगों की ओर से पोस्ट की गई है.

कोरोना वायरस के कहर के बीच 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया. हालांकि, कोविन ऐप पर हैवी ट्रैफिक के चलते वेबसाइट में दिक्कत देखने को मिल रही है. शाम के 4 बजे कोविन (http://cowin.gov.in) आरोग्य सेतु और उमंग एप पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. 

आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी लहर के बीच 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगाी. इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. वैक्सीनेशन का यह तीसरा चरण होगा. 18 से 45 वर्ष के बीच के युवा बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगवा पाएंगे. फिलहाल देश में दो तरह की वैक्सीन लगाई जा रही है कोवैक्सीन (Covaxin) और कोविशिल्ड (Covishield). यह जरूरी है कि जिस वैक्सीन की पहली डोज लगवाई हो, नंबर आने पर दूसरी डोज भी उसी वैक्सीन की लगवानी होगी. 

बिना रजिस्ट्रेशन नहीं लगेगी वैक्सीन

केंद्र सरकार ने यह साफ कर दिया है कि 18 साल से 45 साल के लोगों को वैक्सीन बिना रजिस्ट्रेशन नहीं लगाई जाएगी. इसके लिए भी कोविन वेब पोर्टल के जरिये रजिस्ट्रेशन करना होगा. कोविन पोर्टल https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए Walk in Registration यानी वैक्सिनेशन सेंटर पर स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी. लेकिन 18 प्लस वालों के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा. 18 से 45 वर्ष आयुवर्ग के लोगों का दायरा बड़ा है. इसलिए वैक्सिनेशन सेंटर संभावित भीड़ से बचने के लिए रजिस्ट्रेशन मैनडेटरी किया गया है.

कैसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन?

सरकार की ओर से ​पीआईबी ने रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस बताया है. कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पहले की ही तरह है. आपको कोविन पोर्टल (https://selfregistration.cowin.gov.in/) पर या आरोग्य सेतु ऐप के जरिये वैक्सीन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

First Published : 28 Apr 2021, 05:05:53 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.