logo-image

Vayu Cyclone : गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना की, NDRF की 52 टीम तैनात

एक दिन पहले ही गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को हाई लेवल मीटिंग कर 'वायु' से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की.

Updated on: 13 Jun 2019, 06:52 AM

नई दिल्‍ली:

150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आ रहे चक्रवाती तूफान वायु से लोगों को बचाने और राहत अभियान के लिए विजयवाड़ा से NDRF टीम के साथ जामनगर पहुंच गई है. एनडीआरफ की टीम भारतीय वायुसेना के विमान IAF C-17 से पहुंची. एक दिन पहले ही गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को हाई लेवल मीटिंग कर 'वायु' से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने राज्य, केंद्र सरकार के मंत्रियों और एजेंसियों को हर हालात से निपटने के लिए निर्देश दिए. 

उधर, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राजधानी गांधीनगर में अधिकारियों के साथ विशेष बैठक कर अधिकारियों को चक्रवाती तूफान 'वायु' से निपटने के लिए निर्देश दिए. वायु चक्रवात के गुजरात में 13 तारीख को पहुंचने की संभावना है. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने प्रदेश में होने वाले तीन दिवसीय 'शाला प्रवेशोत्सव' को रद्द कर दिया है. यह महोत्सव स्कूल खुलने के स्वागत के रूप में मनाया जाता है. यह पूरे प्रदेश में 13 से 15 जून तक मनाया जाना था. उन्होंने कॉलेज और स्कूलों में दो दिवसीय छुट्टी का ऐलान कर दिया है. प्रदेश के 10 जिलों में 13 और 14 जून को छुट्टी घोषित कर दी गई है.

calenderIcon 20:25 (IST)
shareIcon

एएआई के अनुसार, हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे के नुकसान को कम करने और यात्रियों को असुविधा से बचने के लिए हमने पोरबंदर, दीव, भावनगर, केशोद और कांडला में हवाई अड्डों पर उड़ान संचालन निलंबित करने का फैसला किया है, जो आज मध्यरात्रि से लेकर कल आधी रात तक रहेगा.



calenderIcon 20:24 (IST)
shareIcon

पश्चिम रेलवे की ओर से पहले की 15 ट्रेनों के अलावा, 25 और मेनलाइन ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि पहले की 16 ट्रेनों के अलावा, 12 अन्य मेनलाइन ट्रेनों को तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में एहतियाती उपाय के रूप में आंशिक रद्द किया जाएगा.



calenderIcon 20:23 (IST)
shareIcon

पश्चिम रेलवे ने कहा, वायु तूफान से प्रभावित तटीय क्षेत्रों के यात्रियों को निकालने के लिए राजकोट डिवीजन, भावनगर डिवीजन और वेरावल से तीन विशेष ट्रेनें चलने वाली हैं. 



calenderIcon 20:21 (IST)
shareIcon

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, वायु तूफान पोरबंदर और दीव के बीच गुजरात तट पार करने की उम्मीद है. मैं लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं. मैं MHA राज्य सरकारों, संघ राज्य क्षेत्र और केंद्रीय एजेंसियों के साथ निरंतर संपर्क में हूं. एनडीआरएफ (NDRF) ने 52 टीमों को तैनात किया है. 



calenderIcon 17:00 (IST)
shareIcon

आईएमडी के अनुसार, वायु चक्रवात वेरावल (गुजरात) के दक्षिण से 280 किमी दूर और पोरबंदर (गुजरात) से लगभग 360 किमी दूर है. यह तूफान द्वारका और वेरावल के बीच गुजरात तट को 13 जून की दोपहर के आसपास हवा की गति 155-165 किमी प्रति घंटे की गति के साथ एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार करेगा.



calenderIcon 16:58 (IST)
shareIcon

खराब मौसम के कारण मुंबई इंटरनेशन एयरपोर्ट पर कई प्लाइट 20 मिनट देरी उड़ान भरी है.



calenderIcon 16:56 (IST)
shareIcon

गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जीएसडीएमए): 10 प्रभावित क्षेत्रों में आज दोपहर 12 बजे तक कुल 1,64,090 लोगों को निकाला गया है.



calenderIcon 16:55 (IST)
shareIcon

गुजरात में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने वायु चक्रवात को लेकर समुद्र तटों से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है.



calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

आईसीजी रीजनल ओप एंड प्लान ऑफिसर कमांडेंट वी डोगरा ने बताया, हमारी सभी इकाइयां तैयार हैं. यदि कोई मछुआरा या पोत समुद्र में पाया जाता है, तो हम उन्हें वापस बंदरगाह पर भेज रहे हैं. मैरीटाइम रेस्क्यू कोऑर्डिनेशन सेंटर क्षेत्र के सभी मैरिनरों को सलाह जारी कर रहा है, स्थिति की वास्तविक समय पर निगरानी की जा रही है.



calenderIcon 12:24 (IST)
shareIcon

पोरबंदर: गुरुवार सुबह वायु चक्रवात के पोरबंदर और महुवा के बीच से गुजरात तट को पार करने की संभावना है.



calenderIcon 12:24 (IST)
shareIcon

वायु तूफान को लेकर केन्द्रीय गृह सचिव ने आज बुधवार को फिर बैठक बुलाई है. बैठक में एनडीआरएफ, डीडीएमए, आईएमडी और अन्य आला अधिकारियों को बुलाया गया है. तूफान के खतरे से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की जाएगी.

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

कच्छ: वायु चक्रवात के चलते कांडला बंदरगाह को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. गुरुवार सुबह गुजरात में कुछ जगहों पर भूस्खलन की भी आशंका है. NDRF (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की टीमें मछुआरों और आसपास के इलाकों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही है.



calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान सेंटर के प्रभारी निदेशक बिश्‍वंभर सिंह ने बताया, वायु चक्रवात का मुंबई पर ज्यादा असर नहीं होने वाला है. शायद हल्की बारिश हो सकती है और हवा की गति तेज रह सकती है. 



calenderIcon 10:23 (IST)
shareIcon

कच्छ: गुरुवार सुबह गुजरात में वायु चक्रवात के आने की संभावना है. बुधवार दोपहर के बाद द्वारका, सोमनाथ, सासन, कच्छ के पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है. 



calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के डीडीजी केएस होसालिकर ने यह भी कहा, चक्रवात से हवाई सेवा को भारी खतरा हो सकता है. बुधवार और गुरुवार को समुद्र की लहरें और ऊंची उठ सकती हैं. समुद्री तटों पर मछुआरों को लेकर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. तेज हवाओं के कारण पेड़ गिरने की घटनाएं भी हो सकती हैं. 



calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के डीडीजी केएस होसालिकर ने बताया, भयंकर चक्रवाती तूफान वायु मुंबई से 280 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में पहुंच गया है. उत्तर महाराष्ट्र के तट पर 70-60 किमी प्रति घंटा से 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है. 



calenderIcon 09:53 (IST)
shareIcon

गिर सोमनाथ में बदला मौसम, तेज रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. कोडिनार में हल्की बारिश हो रही है. समुद्र की लहरें भी तेजी से उठ रही हैं 

calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

महाराष्‍ट्र : CycloneVayu की भूमि के आगे तटीय क्षेत्रों में तेज हवाओं के कारण आज सुबह मुंबई में एक पेड़ उखड़ गया, जिसके नीचे एक बाइक आ गई. 



calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

IMD के अनुसार, वायु चक्रवात 13 जून की सुबह 140-150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से वेरावल और दीव क्षेत्र के आसपास पोरबंदर और महुवा के बीच लगभग उत्तर की ओर बढ़ेगा. 



calenderIcon 09:42 (IST)
shareIcon

ईस्ट सेंट्रल अरब सागर के ऊपर वायु चक्रवात पिछले 6 घंटे में उत्तर की ओर बढ़ गया है. आज बुधवार को गोवा से लगभग 450 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में, मुंबई से 290 किमी-दक्षिण-पश्चिम में और 380 किमी लगभग दक्षिण में वेरावल से दक्षिण की ओर वायु चक्रवात आगे बढ़ा है.