logo-image

राष्ट्रपति भवन ने केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के संकाय सदस्यों और छात्रों से आगंतुक पुरस्कार के लिए आवेदन मांगे

राष्ट्रपति भवन ने केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के संकाय सदस्यों और छात्रों से आगंतुक पुरस्कार के लिए आवेदन मांगे

Updated on: 25 Aug 2021, 08:15 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति भवन ने केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के संकाय सदस्यों और छात्रों से आगंतुक पुरस्कार 2021 के लिए विभिन्न श्रेणियों में आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन श्रेणियों में नवाचार के लिए आगंतुक पुरस्कार, मानविकी, कला और सामाजिक विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जैविक विज्ञान में शोध के लिए आगंतुक पुरस्कार और प्रौद्योगिकी विकास के लिए आगंतुक पुरस्कार हैं।

आवेदक इसके लिए राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट और 7वें विजिटर्स अवार्ड 2021 लिंक पर क्लिक कर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2021 है और इसके लिए विस्तृत जानकारी बेवसाइट से ली जा सकती है।

राष्ट्रपति सचिवालय द्वारा दी गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इन पुरस्कारों की स्थापना 2014 में केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने और उत्कृष्टता हासिल करने की दिशा में विश्व भर की बेहतर पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से की गई थी। भारत के राष्ट्रपति केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के विजिटर के रूप में इन पुरस्कारों को प्रदान करते हैं।

वहीं केंद्र सरकार ने देशभर में शिक्षकों के वैक्सीनेशन हेतु विशेष अभियान चलाने का फैसला किया है। इस महीने राज्यों को तय वैक्सीन उपलब्ध करवाने की योजना के अतिरिक्त 2 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई जा रही हैं। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से अनुरोध किया है कि 5 सितंबर को मनाये जाने वाले शिक्षक दिवस से पहले सभी स्कूली शिक्षकों को प्राथमिकता देकर वैक्सीन लगाने का प्रयास करें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.