News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

वाराणसी में संगीतमय समारोह के साथ हुई महिंद्रा कबीरा 2021 की शुरूआत

वाराणसी में संगीतमय समारोह के साथ हुई महिंद्रा कबीरा 2021 की शुरूआत

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Nov 2021, 09:30:01 AM
Varanai Azeem

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   महिंद्रा कबीरा महोत्सव के पांचवें संस्करण की शुरुआत वाराणसी के गुलेरिया कोठी घाट पर एक संगीतमय समारोह के साथ हुई।

महिंद्रा समूह के सांस्कृतिक आउटरीच कार्यक्रमों का हिस्सा और टीमवर्क आर्ट्स द्वारा निर्मित, महोत्सव ने शुक्रवार शाम को एक भव्य स्वागत समारोह की मेजबानी की। शाम को पंडित अनूप मिश्रा और अनिरुद्ध वर्मा द्वारा प्रस्तुतियां दी गईं।

शाम का उद्घाटन पंडित अनूप मिश्रा के ख्याल और अर्ध-शास्त्रीय गायन से हुआ।

मिश्रा ने अपने चाचा और प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक, बनारस घराने के स्वर्गीय पंडित राजन मिश्रा को भी याद किया, जिन्होंने महोत्सव के पिछले संस्करण में प्रदर्शन किया था और कोविड -19 की दूसरी लहर के दौरान उनका निधन हो गया था।

उन्होंने कहा कि संगीत, विशेष रूप से कबीर का संगीत, महामारी के वर्तमान समय में सभी की मदद करेगा और अपने संदेश के साथ दर्द को कम करने में मदद करेगा।

अनिरुद्ध वर्मा ने कबीर के प्रति अपनी गहरी श्रद्धा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि कबीर प्यार है और प्यार सभी को जोड़ता है, जिसमें कलाकारों और संगीतकारों का एक विविध समूह भी शामिल है।

अनिरुद्ध वर्मा कलेक्टिव ने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के अपने समकालीन प्रतिनिधित्व में नैहरवा, घाट में पंछी बोलता, कौन ठगवा, राम निरंजन आया रे और उड़ जाएगा हंस अकेला का गायन किया।

महिंद्रा ग्रुप के कल्चरल आउटरीच के उपाध्यक्ष जय शाह ने कहा कि महिंद्रा समूह इस साल अपने पसंदीदा त्योहार को वापस लाने के लिए उत्साहित है। वाराणसी अपनी शुरूआत से ही इस भावपूर्ण आयोजन का सही स्थान रहा है और हमें उम्मीद है कि यह शुभ शुरूआत हम सभी के लिए बेहतर समय की शुरूआत करती है। उपस्थित लोग एक नियंत्रित और सुरक्षित वातावरण में दो दिनों के शीर्ष प्रोग्रामिंग की प्रतीक्षा कर सकते हैं। हमारे ऑनलाइन उपस्थित लोग पूरे त्योहार की लाइव स्ट्रीमिंग भी देख सकेंगे।

टीमवर्क आर्ट्स के प्रबंध निदेशक संजय के. रॉय ने कहा कि जैसा कि दुनिया को अब तक की सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, यह समय फिर से पवित्र गंगा के तट पर वाराणसी के कालातीत शहर में रुकने का है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Nov 2021, 09:30:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.