News Nation Logo

'मेरा आदर्श नाथूराम गोडसे' भाषण प्रतियोगिता पर छिड़ी राजनीति

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 17 Feb 2022, 09:47:57 AM
Nathuram Godse

गुजरात के एक स्कूल में भाषण प्रतियोगिता का विषय मेरे आदर्श गोडसे. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • वलसाड की परिवीक्षाधीन युवा विकास अधिकारी निलंबित
  • कुसुम विद्यालय में हुई जिला स्तरीय बाल प्रतिभा स्पर्धा
  • विजेता छात्र ने महात्मा गांधी की आलोचना की थी

गांधीनगर:  

गुजरात में वलसाड के एक स्कूल में भाषण प्रतियोगिता आयोजित किए जाने के बाद से विवाद खड़ा हो गया है, जिसका विषय '11-13 आयु वर्ग के छात्रों के लिए मेरा आदर्श नाथूराम गोडसे' था. इस घटना के उजागर होने के बाद गुजरात सरकार ने वलसाड की परिवीक्षाधीन युवा विकास अधिकारी को निलंबित कर दिया है. वलसाड के एक निजी स्कूल कुसुम विद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय बाल प्रतिभा शोध स्पर्धा (बाल प्रतिभा शिकार प्रतियोगिता) के हिस्से के रूप में जिला अधिकारियों ने एक भाषण प्रतियोगिता का आदेश दिया.

स्कूल अधिकारियों के अनुसार 11-13 आयु वर्ग के लिए प्रतियोगिता का एक विषय 'मेरा रॉल मॉडल नाथूराम गोडसे' था. एक छात्र जिसने महात्मा गांधी की आलोचना की और नाथूराम गोडसे को 'हीरो' बताया, उन्हें प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया. स्कूल अधिकारियों के अनुसार विभाग में उच्चाधिकारियों की जानकारी के आधार पर जिला स्तर पर विषय का चयन किया गया था. वलसाड की जिला कलेक्टर क्षिप्रा अग्रे ने संवाददाताओं से कहा, 'विभाग ने कार्यक्रम आयोजित करने वाली जिला युवा विकास अधिकारी मिताबेन गवली को निलंबित कर दिया है. हम अन्य अधिकारियों की भूमिका की भी जांच कर रहे हैं.'

गृह राज्य मंत्री (एमओएस) हर्ष सांघवी ने गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा कि एक जांच शुरू कर दी गई है और सभी जिम्मेदार लोगों को निलंबित किया जाएगा. 14 जनवरी को वलसाड जिला युवा विकास कार्यालय ने कुसुम विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया था. स्कूल द्वारा जारी एक प्रेस बयान के अनुसार 25 से अधिक स्कूलों ने भाग लिया, जहां विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. भाषण प्रतियोगिता दो आयु समूहों  7 से 10 और 11 से 13 के लिए आयोजित की गई थी. युवा समूह के लिए, जिला अधिकारियों ने विषयों का विकल्प प्रदान किया था- 'फ्रंटरनर क्रांतिकारी वीर भगत सिंह, मेरा स्कूल बैग मुझसे अधिक वजन का है ' और 'शीतकालीन मौसम के लाभ'. 11-13 आयु वर्ग के लिए, विषय - 'मुझे आसमान में उड़ते पक्षी पसंद हैं' और 'मैं वैज्ञानिक बनूंगा लेकिन अमेरिका नहीं जाऊंगा' और 'मेरा रॉल मॉडल नाथूराम गोडसे' था.

संपर्क करने पर कुसुम विद्यालय की प्राचार्य अर्चना देसाई ने कहा, 'पूरा कार्यक्रम स्थानीय सरकारी अधिकारियों द्वारा आयोजित किया गया था, जबकि स्कूल ने केवल इस आयोजन के लिए अपना परिसर उधार दिया था.' उन्होंने कहा कि किसी भी प्रतियोगिता के लिए उनका स्कूल किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं है. महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने ट्वीट किया, 'नए भारत में, हत्यारे हीरो हैं.' बता दें कि गुजरात में कई घटनाएं हुई हैं, जिनमें सूरत और जामनगर शामिल हैं, जहां लोगों ने गोडसे की पूजा की. इस बीच, 'सत्याग्रही परिवार' ने साबरमती में महात्मा गांधी आश्रम में एक प्रार्थना सभा आयोजित की, जिसमें 'सर्वशक्तिमान से गोडसे उपासकों के बीच एक भावना प्रदान करने के लिए' प्रार्थना की गई थी.

First Published : 17 Feb 2022, 09:47:57 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.