logo-image

Vaishno Devi Yatra: वैष्णो देवी यात्रा में इन चीजों के जाने पर लगा प्रतिबंध, ये हैं नए नियम

Vaishno Devi Yatra: वैष्णो देवी यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालओं के लिए जरूरी खबर है. क्योंकि यात्रा के दौरान कुछ चीजों के ले जाने पर पाबंदी लगा दी गई है. जिसमें लैपटॉप और टैब जैसे उपकरण शामिल हैं.

Updated on: 10 Jul 2023, 11:59 AM

highlights

  • माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए जरूरी खबर
  • लैपटॉप, कैमरा और टैब ले जाने पर लगा प्रतिबंध
  • कटड़ा में ही जमा करने होंगे अपने ये उपकरण

New Delhi:

Vaishno Devi Yatra: अगर आप मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं या फिर जा रहे हैं तो आपके लिए ये बेहद जरूरी खबर है. क्योंकि वैष्णो देवी यात्रा के दौरान अब आप कैमरा, लैपटॉप और टैबलेट लेकर नहीं जा पाएंगे. इसे लेकर वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एसओपी जारी किया है. जिसमें इन चीजों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. अगर कोई यात्री इन चीजों को लेकर जाता है तो उसे कैमरा, लैपटॉप और अपने टैबलेट को कटड़ा में ही जमा करना होगा.

हालांकि इस दौरान आप मोबाइल फोन को ले जा सकते हैं. मोबाइल पर प्रतिबंध न लगाने को लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन ने कहा कि मोबाइल फोन से श्रद्धालु अपने परिवार के साथ संपर्क में रहते हैं. इसलिए इसे प्रतिबंध नहीं किया जा रहा है. इस बारे में माता के दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं को जागरूक करने और इस बारे में जानकारी देने के लिए कटड़ा में स्थापित सूचना केंद्र से अनाउंसमेंट की जा रही है. साथ ही इसे लेकर जगह-जगह साइन बोर्ड भी लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों पूरे उत्तर भारत में मानसून ने लिया विकराल रूप? IMD ने बताई ये वजह 

सुरक्षा कारणों के चलते लगाया प्रतिबंध

माता वैष्णो देवी के दर्शन के दौरान इन चीजों को प्रतिबंध लगाने के पीछे का कारण सुरक्षा बताया गया है. क्योंकि वैष्णो देवी भवन और तीर्थ यात्रा दोनों ही उपद्रवी तत्वों के निशाने पर हैं. इसीलिए जो भी तीर्थयात्री माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाएगा उन्हें अपना वीडियो कैमरा, डिजिटल कैमरा, लैपटॉप, टैब जैसे उपकरण कटड़ा में स्थित पर्यटन विभाग या श्राइन बोर्ड के क्लाक रूम में जमा करवाना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: Uttarakhand: CM धामी ने आम जनता से की अपील, जरूरी न हो तो पहाड़ों की यात्रा से बचे

इसके अलावा श्रद्धालु जिस होटल या गेस्ट हाउस में ठहरेंगे वहां भी अपने इन उपकरणों को जमा कराया जा सकता है. हालांकि अगर को कोई तीर्थ यात्री अपने इन उपकरणों को भवन की ओर ले जाना चाहे तो उसे पहले श्राइन बोर्ड और पुलिस विभाग से इसकी अनुमति लेनी पड़ेगी. बता दें कि वैसे भी पिछले कई सालों से भवन मार्ग पर वीडियो कैमरा या डिजिटल कैमरा ले जाने पर प्रतिबंद लगा हुआ है. लेकिन अब श्राइन बोर्ड ने एसओपी जारी कर लैपटॉप और टैब को भी भवन मार्ग पर ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसलिए आप जब भी माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाएं तो ये सुनिश्चित कर लें कि कहीं आप अपने साथ लैपटॉय या टैब तो लेकर नहीं जा रहे हैं.